कहां से आया ‘सर तन से जुदा नारा’? पाकिस्तान की इस घटना से है इसका गहरा कनेक्शन

in #wortheumnews2 years ago

नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर दिए बयान के बाद एक नारा भारत में कई जगह सुनाई दे रहा है। हैदराबाद में भी भाजपा के निलंबित सांसद टी राजा सिंह के विरोध के दौरान इस नारे की गूंज सुनाई थी।

नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर दिए बयान के बाद एक नारा भारत में कई जगह सुनाई दे रहा है। हैदराबाद में भी भाजपा के निलंबित सांसद टी राजा सिंह के विरोध के दौरान इस नारे की गूंज सुनाई थी। यह नारा है, ‘गुस्ताख-ए-रसूल की एक ही सजा, सर तन से जुदा, सर तन से जुदा’। राजस्थान के उदयपुर में नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले टेलर कन्हैयालाल के मर्डर की बात हो। या फिर महाराष्ट्र के अमरावती में उमेश कोल्हे का मर्डर केस। इन सभी मामलों का इस नारे से कनेक्शन बनता है। भारत में दहशत का पर्याय बने इस नारे का कनेक्शन पाकिस्तान से है।

2011 में पाक से शुरुआत
सर तन से जुदा नारे के पाकिस्तान कनेक्शन को जानने के लिए साल 2011 में जाना होगा। उस दौरान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक हत्या हुई थी। जिसकी हत्या हुई वह शख्स कोई और नहीं, वहां के गवर्नर सलमान तासीर थे। सलमान तासीर की हत्या उनके ही गार्ड ने की थी। गवर्नर सलमान तासीर के ऊपर आरोप था कि उन्होंने पाकिस्तान के ब्लासफेमी कानून की आलोचना की थी। इस बात से उनका गार्ड मुमताज कादरी बहुत नाराज था। सलमान तासीर के मर्डर के बाद पाकिस्तान का सियासी माहौल खराब हो गया। इसका फायदा उठाया वहां के एक मौलाना ने। इस मौलाना का नाम था खादिम हुसैन रिजवी। उसने हत्यारे गार्ड को हीरो बना दिया और पूरे पाकिस्तान में उसके समर्थन में लोगों को जुटाया। खादिम हुसैन रिजवी गवर्नर के हत्यारे गार्ड के समर्थन में जहां सभा करता वहां पर नारा लगाया जाता था, ‘गुस्ताख ए रसूल की एक ही सजा, सर तन से जुदा, सर तन से जुदा’।

'सर तन से जुदा' नारा लगाने वाले को भी गिरफ्तार होने के घंटेभर बाद मिली जमानत
कशफ ने किया स्वीकार
हाल फिलहाल में भारत में भी यह नारा सुनाई देने लगा है। भाजपा की नेता रहीं नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान के बाद यह नारा और प्रचलित हुआ। नूपुर शर्मा के विरोध में आयोजित सभाओं के दौरान भी इस नारे को कई जगहों पर सुना गया। हद तो तब हो गई जब नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल और महाराष्ट्र के अमरावती में केमिस्ट उमेश कोल्हे का मर्डर कर दिया गया। इसके बाद अब हैदराबाद में भी यह नारा सुना गया है। यहां भाजपा के निलंबित नेता टी राजा सिंह के खिलाफ सैयद अब्दाहू कशफ 'सर तन से जुदा' के नारे लगाए थे। पुलिस के साथ पूछताछ में भी उसने यह बात स्वीकार की थी। उसे गिरफ्तार भी किया गया था, हालांकि गिरफ्तारी के घंटे भर के अंदर ही उसे रिहा कर दिया गया।