नागपुर में स्वाइन फ्लू ने बजाई खतरे की घंटी, इस साल मामलों की संख्या काफी ज्यादा

in #wortheumnews2 years ago

72484152f7da6ec905d7706864b6334f8ff9241a41689fd7d5d7b1fcc8dc19922462fb91.jpg

Nagpur Swine Flu: नागपुर में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) या H1N1 इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ते जा रहे हैं. फिलहाल शहर में मामले बढ़कर 20 हो गए हैं. जुलाई महीने में ही 16 स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीज मिले हैं. गौरतलब है कि शहर में 30 जून तक, स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या सिर्फ 5 थी, जिसमें मई में तीन रोगियों का पता चला था और उनमें से दो पड़ोसी मध्य प्रदेश से संबंधित थे.

पिछले तीन हफ्तों में स्वाइन फ्लू के मामलों में आई है तेजी
पिछले तीन हफ्तों में स्वाइन फ्लू के मामलों में तेजी आई है जिसने जिला और नागरिक स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए खतरे की घंटी बजा दी. इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों ने पहले से ही सभी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) के आने वाले रोगियों की तीन मेडिकल कॉलेजों- AIIMS नागपुर, GMCH, और IGGMCH के साथ ही दो निजी अस्पतालों में निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.

H 1N 1 से नागपुर में अभी किसी की मौत की सूचना नहीं है
हालांकि आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार एच1एन1 से नागपुर में किसी की मौत होने की सूचना नहीं ली है. वहीं अधिकारियों ने पुष्टि की कि कुछ संदिग्ध मौतों का अध्ययन किया जा रहा है. गौरतलब है कि Sars Cov2 की तुलना में H1N1 की मृत्यु दर 15% से ज्यादा है जबकि कोविड की मृत्यु दर लगभग 2% है. वहीं स्वाइन फ्लू का इलाज उन रोगियों के लिए काफी महंगा साबित हो रहा है, जिन्हें आमतौर पर वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत होती है.

पिछले दो सालों के मुकाबले इस साल बढ़े हैं स्वाइन फ्लू के मामले
महीने की अब तक की टैली पर गौर किया जाए तो ये 2020 और 2021 में दर्ज किए गए कुल मामलों की संख्या से ज्यादा है. बता दें कि पिछले साल, यानी 2021 में स्वाइन फ्लू के केवल 11 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2020 में आठ मामलों का पता चला था. कहना गलत नहीं होगा कि पिछले दो वर्षों का योग इस वर्ष के सात महीनों में दर्ज किए गए 20 मामलों की संख्या से कम है. अब तक पाए गए मामलों में चंद्रपुर के दो निवासी, मप्र के छिंदवाड़ा का एक और नागपुर ग्रामीण का एक निवासी शामिल है. बाकी नागपुर शहर से संक्रमित मिले हैं.

नागपुर नगर निगम ने शुरू किया जागरूकता अभियान
इन सबके बीच अब नागपुर नगर निगम (NMC) ने सोशल मीडिया पर स्वाइन फ्लू के बारे में जागरूकता अभियान भी शुरू कर दिया है. हेल्थ टीमें भी घरों में SARI और ILI मरीजों का पता लगाने के लिए सर्वे कर रही हैं. वहीं अधिकारियों ने कहा कि सही समय पर उचित प्रबंधन से बीमारी का इलाज किया जा सकता है.उन्होंने कहा कि अगले महीने से त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ, नागरिकों को सतर्क रहने और घातक बीमारी को नियंत्रण में रखने के लिए भीड़भाड़ से बचने की जरूरत है.