आज से बारिश की उम्मीद

in #wortheumnews2 years ago

259777142715dfb7d2d7cdd57995636dd276e200aded66c337bac9b2a6475dd4f62b44729.jpg
वाराणसी (ब्यूरो)। बनारस में मंगलवार को भी बारिश नहीं हुई. बारिश के नहीं होने से शहर में गर्मी और उमस का आतंक चल रहा है . तापमान बढ़कर अधिकतम 39 और मिनिमम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है . सुबह ही तेज धूप निकली और दिन चढऩे के साथ गर्मी - उमस भी तेवर दिखाते रहे . हवा तकरीबन सात किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही थी , फिर भी उमस से पब्लिक बेहाल रही . वहीं , सड़क पर तीखी धूप होने से स्कूलों से घर लौट रहे स्कूली बच्चों और राहगीरों को काफी मुश्किल हुई . अनुमान के मुताबिक , एक बार फिर मौसम विज्ञान विभाग ने आसमान में मंडराते काले मेघों पर दांव लगाया है और बुधवार से बारिश का आसार जताया है .

मानसून की बेरुखी

मंगलवार को दोपहर दो बजे तीखी धूप निकली थी और हवा बंद हो गई थी. हवा के बंद होने से खुले और पब्लिक प्लेसेज पर लोग पसीने से तर-बतर होते रहे. सावन का महीना चल रहा है, ऐसे में बारिश और ठंडी हवाओं के बहने की लोगों को उम्मीदें रहती हैैं. लेकिन, इस बार मानसून की बेरुखी से बारिश तो रूठ ही गई है. साथ ही बारिश के नहीं होने से दिन-ब-दिन पर्यावरण चेन से जुड़े इको सिस्टम के काम भी प्रभावित हो रहे हैैं.

बादल आसमान में

शहर के आसमान में सफेद और नीले बादलों की बड़ी-बड़ी खेप हवा में तैर रही है. बादल आसमान में काफी ऊंचाई पर मंडरा रहे हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि हवा में तैरते बादलों से पानी की उम्मीद तो बिल्कुल नहीं की जा सकती. जब ये बादल एक विशेष दिशा में काली मोटी चादर के रूप में जमेंगे, तभी बारिश हो सकती है, जो लोकल कंडीशन के डिस्टर्ब की वजह से नहीं हो पा रही है. बहरहाल, इस समय हवा में नमी 43 फीसदी पर पहुंच गई है, वहीं हवा भी सात किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल रही है.