दूसरे राउंड के बाद मिलेगा मिड एंट्री का विकल्प

in #wortheumnews20 days ago

1000070100.pngदिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) की दूसरी आवंटन सूची के तहत आवंटित सीट को स्वीकार करने का अंतिम दिन मंगलवार तक है।

शाम पांच बजे तक सीट को स्वीकार नहीं करने पर बाद में यह अवसर नहीं मिलेगा। वहीं तीसरे राउंड के लिए सीट रहने पर छात्रों को मिड एंट्री का अवसर दिया जाएगा। इस राउंड के लिए कितनी सीटें खाली रहेगी यह 30 अगस्त के बाद देखा जाएगा। दूसरी सीट आवंटन सूची के तहत विवि ने 24, 869 नई सीट आवंटित की है। दूसरी सूची के पहले दिन तक पहली व दूसरी सूची की सीट को मिलाकर 25, 432 छात्रों ने अपनी सीट को फ्रीज कर लिया। अब मंगलवार शाम पांच बजे तक सीट को स्वीकार करने के बाद छात्र 30 अगस्त तक अपनी फीस का भुगतान कर सकेंगे। फीस का भुगतान करने पर ही छात्र अपनी सीट को अपग्रेड व फ्रीज का विकल्प ले सकेंगे।

डीयू दाखिला प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी के अनुसार, जिस तरह से छात्र अपनी सीट को स्वीकार कर उसे अपग्रेड व फ्रीज कर रहे हैं उससे तीसरे राउंड में छात्रों के लिए कम ही सीटें बचेंगी। अधिकतर कॉलेजों में राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, फिलॉस्फी, इतिहास, भूगोल, हिंदी, अंग्रेजी, बीकॉम जैसे कोर्सेज में सीटें लगभग भर चुकी हैं। तीसरी सूची में पॉपुलर कॉलेजों में तो सीट मिलने की संभावना नहीं है लेकिन कुछ आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में सीट मिल सकती है। वहीं इस राउंड के लिए 42, 467 ने अपनी सीट को स्वीकार किया है और 4052 ने दाखिले पक्के किए हैं। पहले व दूसरे राउंड में अब तक 43, 149 छात्र दाखिला ले चुके हैं और 25, 432 ने अपनी सीट को फ्रीज कर दिया है।