नक्सलवाद पर आखिरी प्रहार, कल से तीन दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे गृह मंत्री अमित शाह

in #wortheumnews25 days ago

1000069355.pngकेंद्र सरकार राज्यों को नक्सली आतंक से मुक्त करने के लिए महत्वपूर्ण रणनीति पर काम कर ही है। इसी के तहत गृह मंत्री अमित शाह 23 अगस्त से छत्तीसगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह नक्सल विरोधी अभियानों पर कई बैठकों की अध्यक्षता करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि शाह 23 अगस्त को देर शाम रायपुर पहुंचेंगे और 25 अगस्त की शाम को दिल्ली लौट आएंगे। केंद्रीय मंत्री 24 अगस्त की सुबह रायपुर जिले के चंपारण शहर में महाप्रभु वल्लभाचार्य के आश्रम का दौरा करेंगे। इसके बाद अंतरराज्यीय समन्वय पर छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

इसके बाद वह राज्य के वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा और विकास पर एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अगले दिन, शाह रायपुर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के एक कार्यालय का उद्घाटन करेंगे।

इसके बाद, शाह छत्तीसगढ़ में सहकारी क्षेत्र के विस्तार पर एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। पिछले साल विधानसभा चुनाव में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान तेज हो गए हैं। इस साल अब तक राज्य में अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों ने 142 नक्सलियों को मार गिराया है। इस बैठक में छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के पुलिस प्रमुखों के शामिल होने की संभावना है।