दिल्ली से मोदी कैबिनेट में एक ही सांसद को मिली जगह

in #wortheumnews11 days ago

1000056715.pngभारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की सातों सीटों पर जीत हासिल कर अपनी हैट्रिक बनाई है. नई सरकार में दिल्ली से केवल एक सांसद को ही जगह मिली है. पूर्वी दिल्ली से पहली बार चुनाव जीते हर्ष मल्होत्रा को मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. पिछली बार डॉ. हर्षवर्धन और मीनाक्षी लेखी को मंत्री बनाया गया था.

केंद्र की मोदी सरकार में पूर्वी दिल्ली सीट से सांसद हर्ष मल्होत्रा (Harsh Malhotra) ने राज्य मंत्री की शपथ ली है. इस बार के लोकसभा चुनाव में राजधानी दिल्ली के अंदर बीजेपी ने एक बार फिर सातों सीटें जीतकर अपनी हैट्रिक पूरी की है. 2014 और 2019 में भी बीजेपी ने यहां सातों सीटें पर जीत हासिल की थी. 2019 में 7 सांसदों में सिर्फ हर्षवर्धन और मीनाक्षी लेखी को मंत्रिमंडल में जगह मिली थी और बाद में हर्षवर्धन को कैबिनेट विस्तार के दौरान हटा दिया गया था. आइए जानते हैं कि मंत्री पद की शपथ लेने वाले हर्ष मल्होत्रा कौन हैं और इनका सियासी सफर कैसा रहा है.

90 हजार से ज्यादा वोटों से जीते हर्ष मल्होत्रा

भले ही दिल्ली की 7 सीटों पर बीजेपी की हैट्रिक लगी हो लेकिन संभावित मंत्रियों में दिल्ली से सिर्फ 1 सांसद शामिल है. ईस्ट दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा को मोदी 3.0 में जगह मिली है. हर्ष मल्होत्रा एक ऐसा चेहरा है जिनके बारे में कयास भी नहीं लगाये जा रहे थे.पहली बार सांसद बने हर्ष मल्होत्रा ने कहा था, 'मैं वादा करता हूं कि अगले 100 दिन में कलंदर कॉलोनी और उसके पास झुग्गी बस्तियों की जगह गरीबों के लिए मकान बनने शुरू हो जाएंगे.'