आज भी बारिश का अलर्ट, एनसीआर में छाये हुए हैं बादल

in #wortheumnews2 months ago

1000062772.pngमौसम विभाग ने आज के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कल दिन के वक्त हुई बारिश के कारण लोगों को उमस से राहत मिली है लेकिन मौसम खुलते ही हना न चलने से बेचैनी बढ़ने लगी। आज भी सवेरे से दिल्ली-एनसीआर में बादल छाये हुए हैं।

गुरुवार को सुबह बदरा बरसे। इससे मौसम सुहावना हो गया है। कई इलाकों में तेज बारिश दर्ज की गई। जबकि कुछ इलाकों हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हुई है। दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे तक लगभग 4.3 एमएम बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश पीतमपुरा में रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार के बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। इससे अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

गुरुवार को लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। ऐसे में तेज हवाओं के आंधी चली। इसके बाद झमाझम बारिश हुई। लेकिन, दोपहर के बाद मौसम ने करवट ली। ऐसे में धूप ने लोगों को परेशान किया। शाम को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है। इससे तापमान में कमी देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस अधिक के साथ 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

उधर, शाम साढ़े पांच बजे तक पीतमपुरा में 42 एमएम, आया नगर में 13.3 एमएम, पालम में 4.8, सफदरजंग में 4.3, पूसा में 1 एमएम व लोधी रोड में 0.8 और रिज में बारिश ट्रेस की गई।

लोधी रोड में 36 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक लोधी रोड व आया नगर इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं, पालम में 35.9 व रिज में 35.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया। सबसे कम न्यूनतम तापमान रिज में 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

संतोषजनक श्रेणी में आबोहवा
राजधानी में बारिश होने के बाद आबोहवा संतोषजनक श्रेणी में बरकरार है। बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 95 रहा, जोकि संतोषजनक श्रेणी में है। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 100 के पार दर्ज किया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से संतोषजनक श्रेणी में बनी रही। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में नोएडा का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया। यहां एक्यूआई 77 रहा, यह संतोषजनक श्रेणी है। गुरुग्राम में 102, ग्रेटर नोएडा में 165, गाजियाबाद में 88 व फरीदाबाद में 97 एक्यूआई दर्ज किया।