चार वर्षों की तुलना में इस बार काफी अधिक मिले मरीज

1000064176.pngराजधानी में इस साल डेंगू के मामले काफी अधिक सामने आ रहे हैं। इस वर्ष एक जनवरी से 20 जुलाई तक डेंगू के सामने आए मामले चार वर्षों की तुलना में काफी अधिक हैं। हालांकि गत वर्ष की तुलना में इस बार जुलाई में मामले कम हैं।

राजधानी में इस वर्ष एक जनवरी से 20 जुलाई के मध्य डेंगू के 284 मामले सामने आ चुके हैं। इस वर्ष जनवरी व मई के दौरान डेंगू के 50 से अधिक मामले प्रकाश में आए थे। अन्य माह के दौरान यह आंकड़ा 50 से नीचे रहा है। इस माह डेंगू की चपेट में 38 व्यक्ति आ चुके हैं। गत वर्षों के आंकड़ों के अनुसार, डेंगू के मामले आम तौर पर अगस्त से अत्याधिक सामने आने शुरू होते हैं। लिहाजा अगले माह से डेंगू के मामलों में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने का मिल सकती है।

डेंगू के सामने आए मामलों को देखें तो अभी पॉश इलाकों के बजाय खुले इलाकों में लोग चपेट में आ रहे हैं। एमसीडी के रोहिणी, नजफगढ़ व शाहदरा उत्तरी जोन में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि इन जोन में खुले इलाकों में पानी भरा रहता है। इस कारण पानी में मानसून से पहले ही डेंगू के मच्छर पनप गए थे। गत वर्ष 20 जुलाई तक डेंगू के 116 मामले सामने आए थे, जबकि वर्ष 2022, 2021 व 2020 में 20 जुलाई तक डेंगू के मामलों का आंकड़ा सौ से भी कम था।