छत्तीसगढ़: चपरासी के केवल 91 पद, भरे गए सवा 2 लाख फार्म, योग्यता-8वीं पास,

in #wortheumnews2 years ago

छ्त्तीसगढ़ में चपरासी के 91 पदों के लिए 2.25 लाख से ज्यादा फार्म भरे गए हैं. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं है, लेकिन एमएससी पास उम्मीदवारों ने भी आवेदन किया है.

छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग (सीजी पीएससी) में पहली बार 91 चपरासियों की भर्ती की जा रही है. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं पास और साइकिल चलाना आना अनिवार्य है. लेकिन राज्य में बेरोजगारी का ये आलम है कि इन 91 पदों के लिए कुल सवा 2 लाख (2.25 लाख) से ज्यादा फार्म भरे गए हैं. साथ ही इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में इंजीनियरिंग, एमएससी, ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी शामिल हैं, जबकि इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता मात्र 8वीं पास है. चपरासी के पदों के लिए इन बड़ी-बड़ी डिग्री वाले उम्मीदवारों के आवेदन करने के कारण इस परीक्षा में कंप्टीशन काफी टफ हो गया है.

जानकारों के अनुसार चपरासी की इस भर्ती के लिए उच्च शैक्षिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन करने का सबसे बड़ा कारण, राज्य में बेरोजगारी है. साथ ही, इनमें से ज्यादातर उम्मीदवारों ओवरऐज हो चुके हैं या होने वाले हैं. ऐसे अगर ये हाई क्वालिफिकेशन वाले उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो उन्हें बड़े स्तर पर होने वाली परीक्षा में नियमों के अनुसार, उन्हें उम्र में छूट मिल जाएगी. अगर आंकड़ों की बात करें तो 1 पद के 2.5 हजार उम्मीदवारों के फार्म आयोग के मिले हैं.

राज्य के शिक्षाविदों के अनुसार इस भर्ती के लिए जो परीक्षा आयोजित होनी है उसका सिलेबस भी द्वितीय और तृतीय श्रेणी के जैसा ही है. आयोग ने चपरासी भर्ती के लिए जो सिलेबस जारी किया है, उसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिन्दी, गणित और छत्तीसगढ़ी भाषा से जुड़े प्रश्न शामिल हैं. बता दें कि द्वितीय और तृतीय श्रेणी की नौकरियों के लिए परीक्षा के प्रश्नों का स्तर काफी कठिन होता है, लेकिन इस परीक्षा के प्रश्नों का स्तर काफी आसान हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग पहली बार 91 चपरासियों (प्यून) की भर्ती कर रहा है. इस भर्ती के जरिए समान्य प्रशासन विभाग में कुल 80 चपरासी और लोकसेवा आयोग में 11 चपरासियों की भर्ती की जानी है. इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा सितंबर महीने में आयोजित की जाएगी. इन पदों के लिए पीएससी को अब तक सवा 2 लाख फार्म प्राप्त हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि लिखित परीक्षा के बाद जितने भी उम्मीदवार पास घोषित किए जाएंगे उनसे मौखिक तौर पर पूछा जाएगा कि उन्हें साइकिल चलानी आती है या नहीं. अभी साइकिल चलाने का टेस्ट लिए जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है.