क्या है सच्चाई अग्निवीर अग्निपथ की,भविष्य में क्या असर होगा

in #wortheumnews2 years ago (edited)

IMG_20220617_120641.jpg

#अग्निवीर #अग्निपथ सम्बंधी कुछ महत्वपूर्ण बिंदु:

  1. विश्व में कम से कम 100 देशों में सेना में काम करना अनिवार्य माना जाता है. कम से कम दो साल की नौकरी करना अनिवार्य है. इजराइल जैसे देश में यदि आप सिनेमा में काम करते हैं, यदि आप डाक्टर हैं, कम्प्युटर वैज्ञानिक हैं या फिर आप कविता लिखते हैं, आपको सेना में काम करना ही है. केवल अपाहिज लोगों को इसमे छूट मिलती है. भारत में अग्निवीर पद्धति के अनुसार सेना में चार साल नौकरी का विकल्प है. आपको यह नौकरी करने के लिए कोई बाध्य नही कर सकता. ना ही सेना के इस नौकरी से देश की अन्य नौकरी पर कोई असर पड़ने वाला है.

  2. अग्निवीर एक ऐसा जरिया है जिसके तहद मात्र चार साल की नौकरी सुनिश्चित की जाती है. उसके बाद 25% अग्नीवीरों को स्थाई रुप से सेना में नौकरी मिल जाती है और शेष 75% कोई अन्य नौकरी कर सकते हैं.

  3. यदि मानकर चलें कि वर्तमान में सेना में प्रतिवर्ष 50,000 की भर्ती होती है. यह भर्ती होती रहेगी. अर्थात कुछ समय बाद 1.5 लाख लोग (75%) प्रत्येक साल सेना में चार साल नौकरी करने के बाद ओपेन जाब मार्केट मे आ जाएँगे और 50 हजार (25%) सामान्य रुप में सेना मे स्थाई रुप से जम जाएँगे.

  4. ये डेढ़ लाख लोग पूर्ण रुप से प्रशिक्षित रहेंगे. ध्यान दीजिए कि सेना में प्रशिक्षण केवल हथियार चलाने के लिए नही होता है. हथियार चलाना तो कुल प्रशिक्षण का 10% भी नही है. अन्य 90% प्रशिक्षण शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण होता है जिससे विपरीत परिस्थितियों में जीना सिखाया जाता है. शारीरिक और मानसिक रुप से प्रशिक्षित 1.5 लाख लोग अन्य जाब, जैसे फ्लिपकार्ट, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव, सेल्समैन, लाजिस्टिक/ट्रांस्पोर्टेशन इत्यादि जैसे लाखों जाब के लिए उपलब्ध रहेंगे.

  5. प्राइवेट कम्पनियाँ जो आज इस बात के लिए भारत की निंदा करती है कि यहाँ के लोगों मे स्किल उपलब्ध नही है. उनको पके पकाए 1.5 लाख लोग प्रतिवर्ष मिलेंगे जो ईमानदारी और अनुशासन की शिक्षा लेकर आए हैं. इससे प्राइवेट इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा.

  6. यदि कोई 17 साल में आर्मी ज्वाइन करता है तो 21 में वह रिटायर होगा. 24 में ग्रैजुएट होगा और उस समय उसके पास शुद्ध ट्रेनिंग और 12 लाख रुपैये मौजूद रहेंगे.

  7. आज से बीस साल बाद 22लाख आर्मी से प्रशिक्षित युवाओं (जिनकी उम्र 35 से कम होगी) की फौज होगी जिनको कभी भी युद्ध अथवा शांति के समय मे प्रयोग मे लाया जा सकता है.

  8. वर्तमान में देश में सिर्फ 1% परिवार सरकारी नौकरी के बदौलत चलती है. 99% लोग अपना रोजगार खुद करते हैं. प्रश्न ये है कि कानून किसके पक्ष में बनना चाहिए, जिससे 99% लोगों का भला हो या फिर 1% लोगो का.

  9. इस अग्नीवीर पद्धति से सरकार के उपर में खर्चा कम होगा. जनता के टैक्स के पैसे 1% के उपर में खर्चा नहीं होकर 99% अन्य लोगों के भलाई के काम पर खर्चा होगा.

  10. सरकार जनता के टैक्स का पैसा किसी निकम्मे व्यक्ति (सरकारी नौकरी करने वाले) के जीवन यापन सुनिश्चित करने के लिए क्यों खर्च करेगी. अन्य सरकारी विभाग में भी यही नियम लागू हो. आपकी नौकरी मात्र तीन-चार साल के लिए सुरक्षित है. यदि आपमें स्किल है तो आपको अगला काम मिलेगा वरना आप ओपेन मार्केट में हैं.