गांव के लोगों को प्यासा नहीं देख सका चरवाहा, दान कर दी 5 हजार स्क्वॉयर फीट जमीन

in #wortheumnews2 years ago

गांव के लोगों को प्यासा नहीं देख सका चरवाहा, दान कर दी 5 हजार स्क्वॉयर फीट जमीन

IMG_20220909_170100.jpg
डिंडोरी आज के समय में जहां एक एक इंच जमीन के लिए लोग मरने मारने पर उतारू हो जाते हैं तो वहीं मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले चरवाहे ने पानी टंकी बनाने के लिए करीब 5 हजार स्क्वेयर फ़ीट जमीन दान देकर मिसाल पेश की है।
IMG_20220909_170006.jpg

दरअसल शहपुरा विधानसभा के साढ़े चार हजार की आबादी वाले गांव में लंबे समय से पानी की विकराल समस्या है लिहाजा प्रशासन ने जल जीवन मिशन योजना के तहत गांव में नलजल योजना स्वीकृत की थी लेकिन जमीन न मिल पाने के कारण करीब चार महीने से पानी टंकी का निर्माण रुका हुआ था तब गांव में चरवाहा का काम करने वाले ठेंकु बनवासी नामक बुजुर्ग आगे आये और उन्होंने अपनी बाड़ी की जमीन को पानी टंकी बनाने के लिए दान कर दिया ताकि गांव के लोगों को पानी जैसे मूलभूत समस्या से निजात मिल सके।
IMG_20220909_170117.jpg

ठेंकु बनवासी का कहना है की उनके जमीन दान करने से गांव के लोगों को आसानी से पानी मिल सकेगा जिससे उन्हें बेहद ख़ुशी होगी। ठेंकु बनवासी के इस जज्बे की न सिर्फ ग्रामीण बल्कि ग्रामपंचायत के जिम्मेदार एवं स्थानीय विधायक भी जमकर तारीफ़ कर रहे हैं। ग्रामीण बताते हैं की गर्मी के दिनों में गांव में भीषण जलसंकट के हालात बन जाते हैं और तब उन्हें नदी व झिरिया का दूषित पानी पीकर प्यास बुझाना पड़ता था लेकिन पानी टंकी बन जाने के बाद नलजल योजना के तहत घर घर पानी मिलने लगेगा। ग्रामीण व ग्रामपंचायत के प्रतिनिधि ठेंकु को सार्वजनिक कार्यक्रम में सम्मानित करने की बात भी कर रहे हैं तो वहीं चरवाहे के इस दरियादिली की सोशल मीडिया में भी जमकर तारीफ हो रही है। गौरतलब है की जल जीवन मिशन योजना के तहत 4 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बरगांव,करौंदी व अमठेरा इन तीन गाँवों में पानी टंकी,पाईपलाइन व फ़िल्टर प्लांट का काम चार महीने पहले स्वीकृत हुआ था लेकिन जमीन न मिल पाने की वजह से यहां काम शुरू नहीं हो पाया था।