डाकघर की 5 सबसे अच्छी बचत योजनाएं| best saving schemes of Post office

in #wortheumnews2 years ago

अगर, आप, सुरक्षित और बढ़िया ब्याज दरों वाला निवेश विकल्प ढूंढ़ रहे हैं तो, पोस्ट ऑफिस की योजनाएं आपके बड़े काम की होती हैं यहां आपको सभी सरकारी बचत योजनाओं के अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है। जैसे कि सुकन्या योजना, पीपीएफ अकाउंट, एनएससी, सीनियर सिटिजन स्कीम, एफडी अकाउंट वगैरह। इस लेख में हम जानेंगे कि डाकघर की सबसे अच्छी बचत योजनाएं कौन-कौन सी हैं? उन पर ब्याज कितनी मिलती है और टैक्स छूट कितनी मिलती है? About Post Office Best Saving Schemes in Hindi.


पूरा लेख एक नजर में
[-]

डाकघर की सबसे अच्छी बचत योजना कौन सी है?
सुकन्या समृद्धि खाता योजना की विशेषताएंFeatures of Sukanya Samriddhi Yojana
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की विशेषताएंFeatures of Senior Citizen Saving Scheme
पीपीएफ खाता (लोक भविष्य निधि) की विशेषताएंfeatures of PPF Account (Public Provident Fund)
एनएससी (राष्ट्रीय बचत पत्र) की विशेषताएंFeatures of National Saving Certificate-NSC
किसान विकास पत्र की विशेषताएंFeatures of Kisan Vikas Patra
पोस्ट ऑफिस एफडी की विशेषताएंFeatures of Post Office Fixed deposit
डाकघर मासिक आय योजना की विशेषताएंPost Office Monthly Income Scheme

डाकघर की सबसे अच्छी बचत योजना कौन सी है?
लोग किसी भी योजना में पैसा लगाते समय सबसे ज्यादा ध्यान, योजना की ब्याज दर और टैक्स छूट पर देते हैं। इन दोनों गुणों को आधार बनाया जाए तो डाकघर की सबसे अच्छी 5 बचत योजनाएं इस प्रकार हैं-

  1. सुकन्या समृद्धि योजना
    बढ़िया ब्याज दर और ज्यादा टैक्स छूट के हिसाब से इस समय डाकघर की सबसे अच्छी बचत योजना –सुकन्या समृद्धि खाता योजना है। इसमें आपको 7.6% ब्याज मिलती है और 1.50 लाख तक की जमा पर सेक्शन 80 C के तहत, टैक्स छूट मिलती है। ब्याज और मेच्योरिटी पर भी पूरी टैक्स छूट होती है। लेकिन, इस योजना के साथ एक जरूरी शर्त होती है कि यह खाता सिर्फ लड़कियों के माता-पिता खोल सकते हैं। और वह भी सिर्फ 10 साल से कम उम्र की दो बेटियों के लिए। (अन्य विशेषताएं इसी लेख में आगे चलकर बताई गई हैं)

  2. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
    दूसरी सबसे अच्छी बचत योजना है-वरिष्ठ नागरिक बचत योजना। इसमें आपको 7.4% ब्याज मिलती है। 1.50 लाख तक की जमा पर सेक्शन 80 C के तहत टैक्स छूट मिलती है। ब्याज और मेच्योरिटी भी पूरी तरह टैक्स फ्री होती है। लेकिन इसका खाता सिर्फ बुजुर्ग (60 साल से अधिक उम्र वाले) खोल सकते हैं। रिटायरमेंट लेने वाले सामान्य कर्मचारी 55 साल की उम्र के बाद भी यह अकाउंट खोल सकते हैं। सेना व रक्षा विभाग के रिटायर्ड कर्मचारियों को 50 साल की उम्र के बाद भी यह अकाउंट खोलने की छूट होती है। (अन्य विशेषताएं इसी लेख में आगे चलकर बताई गई हैं)

  3. पीपीएफ अकाउंट योजना
    तीसरे नंबर पर आती है- पीपीएफ खाता योजना। जमा में आसानी और लाभों को देखते हुए, कई मामलों में इसे नंबर 1 बचत स्कीम भी कहा जा सकता है। इस पर सुकन्या योजना से थोड़ा कम (7.4%) ब्याज मिलती है। लेकिन अकाउंट खुलवाने के लिए किसी को भी छूट रहती है। बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग सबके लिए। इसमें भी हर साल 1.5 लाख रुपए तक की जमा पर सेक्शन 80 सी के तहत, टैक्स छूट मिलती है। ब्याज और मेच्योरिटी पर भी पूरी टैक्स छूट मिलती है। (अन्य विशेषताएं इसी लेख में आगे चलकर बताई गई हैं)

  4. NSC: राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना
    चौथे नंबर पर हम राष्ट्रीय बचत पत्र (National Saving Scheme-NSC) को रख सकते हैं। इस पर 6.8% ब्याज मिलती है और 1.50 लाख तक की जमा पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। NSC की ब्याज को अगर फिर से उसी में लगा दिया जाए तो उस पर भी सेक्शन 80 C के तहत टैक्स छूट ली जा सकती है। यही होता भी है, क्योंकि NSC की ब्याज अपने आप ही उसी में जुड़ती रहती है। कोई भी भारतीय नागरिक NSC अकाउंट खुलवा सकता है। (अन्य विशेषताएं इसी लेख में आगे चलकर बताई गई हैं)

  5. किसान विकास पत्र
    किसान विकास पत्र में NSC से थोड़ा ज्यादा ब्याज (6.9 %) मिलती है, लेकिन इसमें टैक्स छूट किसी तरह की नहीं मिलती। इसलिए इसे हमने NSC के बाद पांचवें नंबर पर रखा है। इसमें आपको पैसा एक निश्चित अवधि के बाद दोगुना होकर वापस मिलता है। योजना का नाम भले ही किसान विकास पत्र है, लेकिन यह सिर्फ किसानों के लिए नहीं है। कोई भी भारतीय नागरिक यह अकाउंट खुलवा सकता है। (अन्य विशेषताएं इसी लेख में आगे चलकर बताई गई हैं)

जरूरी अपडेट 2022: भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भी अपनी सभी लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। 31 मार्च 2022 को जारी अधिसूचना के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं की नई ब्याज दरें इस प्रकार रहेंगी।

योजना का नाम लागू ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस बचत खाता
Post Office Savings Account 4.0%
पांच वर्षीय टाइम डिपॉजिट (एफडी)
5 Year Time Deposit Account 6.7%
पांच वर्षीय आवर्ती जमा योजना
5 Year Recurring Deposit Scheme​​ 5.8%
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
Senior Citizen Savings Scheme​​ 7.4 %
मासिक आय योजना खाता
Monthly Income Account​​ 6.6 %
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना
National Savings Certificate 6.8 %
पीपीएफ अकाउंट
Public Provident Fund Scheme​​ 7.1 %
किसान विकास पत्र
Kisan Vikas Patra​​ 6.9 %
सुकन्या समृद्धि खाता योजना
Sukanya Samriddhi Account Scheme​​ 7.6 %
अब हम इन डाकघऱ की प्रमुख बचत योजनाओं के बारे में जरूरी डीटेल्स भी आपको बता देते हैं-

सुकन्या समृद्धि खाता योजना की विशेषताएं
Features of Sukanya Samriddhi Yojana
सुकन्या समृद्धि योजना का खाता Post Office के अलावा बैंकों में भी खोला जा सकता है। इस योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं-

कोई भी अभिभावक (माता या पिता) अपनी 0 से 10 साल तक की बच्ची के लिए Sukanya Samriddhi Account खोल सकते हैं। अगर आपने लड़की गोद ले रखी है और आप उसके कानूनन अभिभावक (A legal Guardian) हैं तो भी यह खाता खुलवा सकते हैं।
Sukanya Samriddhi Account खुलवाने के लिए कम से कम 250 रुपए की जरूरत होती है। उसके बाद 100 के गुणांक में जितना चाहें पैसा जमा कर सकते हैं, लेकिन किसी एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं। हर साल चाहे जितनी बार पैसा जमा करें, किस्तों को लेेकर कोई प्रतिबं​ध नहीं है।
एक लड़की के नाम सिर्फ एक Account खुल सकता है और दो से ज्यादा लड़कियों के लिए खाता खोलने की अनुमति नहीं है। लेकिन, दूसरी संतान, जुड़वा होने पर ही तीसरी बच्ची के लिए Account खोल सकते हैं।
खाता खुलवाने की तारीख से लेकर 21 साल पूरे होने तक यह Account चलता है। लेकिन, लड़की की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद उसकी शादी होने पर भी Account बंद करवाया जा सकता है (बिना किसी नुकसान के)।
अगले 14 साल तक इसमें हर साल आप पैसा जमा करते जाते हैं। उसके बाद 15 वें से 21 वें साल तक पैसा जमा नहीं करना पड़ता। हालांकि, तब भी आपकी जमा पर ब्याज मिलती रहती है।
क्यों चुनें/Why to Choose
भारतीय परिवारों में लड़की का विवाह एक बड़ी जिम्मेदारी समझी जाती है। अक्सर उसके लिए एक बड़ी रकम की आवश्यकता होती है। Sukanya Samriddhi Account आपको थोड़ा-थोड़ा करके एक बड़ी राशि इकट्ठा करने में मदद करती है।
लड़की को Professional Course कराने में भी इसका उपयोग हो सकता है। लडकी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद उसकी उच्च शिक्षा (Higher Education) के लिए खाते में मौजूद balance का 50 प्रतिशत निकाला जा सकता है।
इस खाते पर मिलने वाली ब्याज दर तो सबसे अच्छी फिलहाल 7.6 प्रतिशत (अप्रैल 2020) होती ही है, व​ह ब्याज हर साल आपकी जमा के साथ जुड़कर (compounded) आपकी ब्याज को और भी बढ़ाती चलती है।
खामियां/ Drawbacks
Sukanya Samriddhi Account योजना सिर्फ ऐसे लोग ही अपना सकते हैं, जिनके घर में लडकी हो, वह भी 9 साल से छोटी। Nominee तय करने की स्वतंत्रता नहीं होती।

विस्तार से जानने के लिए देखें: सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

लड़की की शादी के लिए टॉप 3 योजनाएं

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की विशेषताएं
Features of Senior Citizen Saving Scheme
सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम या ‘वरिष्ठ नागरिक बचत योजना’ डाकघर के अलावा बैंकों में भी खोला जा सकता है। इस योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं—

60 साल से ऊपर का कोई भी भारतीय नागरिक Senior Citizen Saving Account खुलवा सकता है। स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति (VRS) लेने वाले कर्मचारी 55 साल की उम्र पर भी इसमें खाता खुलवा सकते हैं। बशर्ते कि वह Retirement Benefit मिलने के एक महीने के अंदर इस स्कीम (Senior Citizen Saving Account) में पैसा जमा कर दें।
कम से कम 1000 रुपए और अधिकतम 15 लाख रुपए एकमुश्त जमा किया जा सकता है। यह पैसा 5 साल तक जमा रहता है। Maturity (5 साल) पूरी होने के बाद भी 3 साल के लिए खाते की अवधि बढ़वाई जा सकती है।
Senior Citizen Saving Account जमा पर फिलहाल (अप्रैल 2020 में) 7.4 % ब्याज मिलती है। यह हर तिमाही पर आपके Saving Account में जमा होती जाती है। इस तरीके से हर 1 अप्रैल, 1 जुलाई , 1 अक्टूबर और 1 जनवरी को ब्याज की किस्त आपके Saving Account में पहुंचती जाएगी।
सिर्फ पति या पत्नी के साथ संयुक्त खाता (Joint Account) खुलवा सकते हैं। अपने नाम पर एक से अधिक Accounts भी खुलवा सकते हैं। लेकिन सभी Accounts को लेकर न्यूनतम और अधिकतम जमा का प्रतिबंध लागू होगा।
क्यों चुनें/Why to Choose
डाकघर की सभी बचत योजनाओं में सबसे ज्यादा ब्याज दर, Senior Citizen Saving Scheme की रहती है। बुजुर्गों से संबंधित योजना होने के कारण सरकार भी इसे ज्यादा फायदेमंद बनाने की कोशिश करती है। इसके पहले भी जब कभी Saving Schemes की ब्याज दर घटाई गई तो सबसे कम असर Senior Citizen Saving Scheme पर ही पड़ा था।
FD की तरह पैसा इसमें भी पांच साल के लिए जमा हो जाता है, ले​किन ब्याज उससे ज्यादा मिलती है। घर में बुजुर्ग माता-पिता हैं तो उनके नाम पर Investment करके आप अपनी Financial planning बेहतर कर सकते हैं।
चूंकि, आपकी जमा पर ब्याज, हर तिमाही पर आपके Saving Account में पहुंचता जाता है। यानी कि आप एक नियमित अंतराल पर रकम पाते रहते हैं। इसे आप अपने रोजमर्रा के खर्चों के लिए उपयोग कर सकते हैं। बाकी आपकी जमा तो पूरी की पूरी सुरक्षित बनी ही रहती है।
इस योजना में निवेश पर आपको Section 80 C के तहत टैक्स छूट मिलती है। यानी कि आप कम से कम 1.5 लाख रुपए तक की जमा पर टैक्स छूट पा सकते हैं। हालांकि यह टैक्स छूट सिर्फ उस उस Financial Year में मिलती है, जिसमें पैसा जमा किया गया है।
खामियां/ Drawbacks
योजना में अकाउंट सिर्फ बुजुर्ग व्यक्ति (60 वर्ष की उम्र के बाद) ही खोल सकते हैं। खाते का ठीक से लाभ लेने के लिए एकमुश्त बड़ी रकम की जरूरत होती है।

विस्तार से जानने के लिए देखें: सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम

पीपीएफ खाता (लोक भविष्य निधि) की विशेषताएं
features of PPF Account (Public Provident Fund)
पीपीएफ अकाउंट भी डाकघर या बैंक की किसी शाखा में खोला जा सकता है। इस योजना की ​मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं—

18 वर्ष से ऊपर का कोई भी भारतीय नागरिक सिर्फ 100 रुपए जमा करके अपने लिए पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। अकाउंट सिर्फ एक व्यक्ति के नाम खुल सकता है, संयुक्त खाता या परिवार (एचयूएफ) के नाम यह अकाउंट खुलवाने की अनुमति नहीं है।
अकाउंट 15 साल तक के लिए खोला जाता है। कुछ आवश्यक परिस्थितियों में ही 15 साल के पहले आप अकाउंट बंद करा सकते हैं। जैसे कि बच्चे की ​उच्च शिक्षा, परिवार के किसी सदस्य को घातक बीमारी होने पर इलाज के लिए।
हर साल कम से कम 500 रुपए जमा होने जरूरी हैं। अधिकतम जमा हर साल 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं हो सकती। हर साल ज्यादा से ज्यादा 12 किस्तो में पैसा जमा कर सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट पर इस समय (अप्रैल 2020) 7.1​ % प्रतिशत ब्याज मिलता है।
एक व्यक्ति के नाम एक ही अकाउंट खुलवाने की अनुमति है, लेकिन अपने बच्चे के नाम पर कोई अभिभावक (माता या पिता में से कोई एक ही) खाता खुलवा सकते हैं। बच्चे के वयस्क होने के बाद यह उसका स्वतंत्र पीपीएफ खाता हो जाएगा।
बच्चे के नाम अकाउंट खुलवाने पर, उस अकाउंट और अपने अकाउंट को मिलाकर हर साल 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं जमा किए जा सकते।
क्यों चुनें/Why to Choose
PPF अकाउंट की मदद से एक बेहतर रिटायरमेंट प्लान बना सकते हैं। अगर आप नौकरी में नहीं हैं तो GPF या EPF का फायदा आपको नहीं मिल सकता। ऐसे में पीपीएफ स्कीम आप खुद भी अपने लिए चुन सकते हैं।
अपने लिए 10-15 साल बाद कोई बड़ा काम (मकान, दुकान, वाहन वगैरह) करना चाहते हैं तो उसके लिए एकमुश्त रकम का जुगाड़ कर सकते हैं। बच्चे की उच्च शिक्षा या प्रोफेशनल कोर्स के लिए पैसा इकट्ठा करने में मददगार हो सकती है।
इस योजना में निवेश पर आपको सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। टैक्स ​छूट के लिहाज से यह ट्रिपल ई श्रेणी में आती है। यानी कि इस खाते में जमा रकम पर, उसकी ब्याज पर और मेच्योरिटी के बाद मिलने वाली रकम पर तीनों में पूरी टैक्स छूट मिलती है।
पीपीएफ अकाउंट मेच्योर (15 साल पर) होने के बाद 5-5 साल करकेे आगे भी बढ़वाते रह सकते हैं। अंशदान जारी रखते हुए भी और अंशदान बंद करके भी। तब भी आपकी जमा पर पहले से तय ब्याज मिलती रहेगी।
खामियां/ Drawbacks
एक लंबी अवधि तक पैसा जमा करना पड़ता है। किसी साल न्यूनतम जमा (500 रुपए) न जमा कर पाए तो खाता बंद हो जाता है। हालांकि, हर साल के लिए 50 रुपए विलंब शुल्क जमा करके उसे फिर से चालू कर सकते हैं।

योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए देखें: पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी

एनएससी (राष्ट्रीय बचत पत्र) की विशेषताएं
Features of National Saving Certificate-NSC
यह एक प्रकार के प्रमाणपत्र के रूप में होते हैं, जिन्हें आप उनका मूल्य चुकाकर खरीद सकते हैं। पांच साल बाद जब आप इन्हें डाकघर को लौटाते हैं तो आपको मेच्योरिटी रकम (जमा व ब्याज सहित) आपको मिल जाती है।
कम से कम 1000 रुपए में एनएससी खरीदा जा सकता है। इसके ज्यादा 100 के गुणांक में कितनी भी रकम के NSC खरीदे जा सकते हैं।
NSC पांच वर्षों के लिए खरीदे जाते हैं। फिलहाल (अप्रैल 2020) इस पर 7.1​ % ब्याज मिलती है। अगर आप 1000 रुपए का एनएससी आज खरीदते हैं तो पांच साल बाद आपको 1389.49 ​रुपए मिलेंगे।
आवश्यकता समझने पर एनएससी को किसी अन्य व्यक्ति के नाम ट्रांसफर भी कर सकते हैं। लेकिन यह सुविधा मेच्योरिटी के पहले सिर्फ एक बार प्रयोग की जा सकती है।
क्यों चुनें/Why to Choose
छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक किसी के लिए भी NSC खरीद सकते हैं।
अधिकतम जमा का प्रतिबंध न होने से बड़े कामों की प्लानिंग के लिए बढ़या विकल्प है। थोडी समझदारी से निवेश करें तो छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करने में भी NSC बेहतर विकल्प हो सकता है।
NSC में किए गए निवेश पर Section 80 सी के तहत टैक्स छूट मिलती है।
खामियां/ Drawbacks
एक साथ NSC खरीदने पर तो ठीक है, लेकिन अलग-अलग टुकड़ो में NSC खरीदने पर हर NSC की मेच्योरिटी याद रखनी पड़ती है। इसके लिए समझदारी भरी वित्तीय योजना बनाने की जरूरत होती है।

विस्तार से जानने के लिए देखें: एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र

NSC कैलकुलेटर से जानें ब्याज और मैच्योरिटी की रकम

किसान विकास पत्र की विशेषताएं
Features of Kisan Vikas Patra
किसान विकास पत्र के माध्यम से आपको एक निश्चित अवधि में पैसा दोगुना करने की सुविधा मिलती है। फिलहाल, इसमें जमा किए गए पैसे 10 साल और 4​​ महीने बाद दोगुना होकर मिल जाते हैं।
कम से कम 1000 रुपए जमा करके यह अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अधिकतम जमा का कोई प्रतिबंध नहीं है। कितनी भी बड़ी रकम जमा की जा सकती है। आप कई किसान विकास पत्र भी ले सकते हैं।
कोई भी भारतीय नागरिक यह अकाउंट खुलवा सकता है। बच्चों के लिए भी उनके अभिभावक की ओर से किसान विकास पत्र खरीदे जा सकते हैं। 3 लोग तक मिलकर संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं।
जरूरत पड़ने पर 2.5 साल बाद भी किसान विकास पत्र अकाउंट बंद कराया जा सकता है। लेकिन, ऐसा करने पर बीती छमाही के अंतिम महीने तक की ब्याज मिलती है।
ऊपर बताई गई 5 प्रमुख बचत योजनाओं के अलावा भी पोस्ट आफिस की कुछ योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं। पाठकों की सुविधा के लिए हम इनका भी परिचय आपसे करा देते हैं।

पोस्ट ऑफिस एफडी की विशेषताएं
Features of Post Office Fixed deposit
पोस्ट ऑफिस एफडी का वास्तविक नाम Post Office Time Deposit Account है। इसमें आप अपनी सुविधानुसार 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। वर्षों की संख्या के हिसाब से, इन पर ब्याज की दर इस प्रकार होती है-
1 वर्षीय एफडी पर-5.5%
2 वर्षीय एफडी पर-5.5%
3 वर्षीय एफडी पर-5.5%
5 वर्षीय एफडी पर-5.5%
1 वर्षीय एफडी पर-6.7​ %
कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में एफडी अकाउंट खुलवा सकता है। 3 लोग तक संयुक्त खाता (joint acccount) भी खुलवा सकते हैं।
10 साल से ऊपर का बच्चा खुद भी अपने नाम अकाउंट खुलवा सकता है। 10 साल से कम उम्र होने पर, अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए भी उसके अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है।
कम से कम 1000 रुपए जमा करके एफडी अकाउंट खोल सकते हैं। अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है, लेकिन पैसा 100 के गुणांक में ही जमा कर सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस एफडी में जो पैसा आप जमा करते हैं, उस पर Section 80 C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।
डाकघर मासिक आय योजना की विशेषताएं
Post Office Monthly Income Scheme
डाकघर मासिक योजना का खाता सिर्फ डाकघर (Post Office) में ही खोला जा सकता है। हालांकि, कई बैंक भी अपने मासिक आय वाली योजनाएं चलाते हैं। डाकघर मासिक आय योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं—

कम से कम 1500 रुपए जमा करके यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। एक व्यक्ति के नाम अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। संयुक्त खाता खुलवाने पर ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।
एक व्यक्ति के नाम कई अकाउंट भी खोले जा सकते हैं, लेकिन सबको मिलाकर भी अधिकतम जमा 4.5 लाख रुपए से अधिक नहीं हो सकती।
आपकी जमा रकम के बदले हर महीने की ब्याज आपको मिलती रहती है। फिलहाल (अप्रैल 2020) इस खाते पर सरकार (6.6 %) ब्याज देती है।
पैसा जमा करने में भले ही किसी का कितना हिस्सा हो, उससे मिलने वाला फायदा हर हिस्सेदार को बराबर-बराबर ही मिलता है। यानी कि जो मासिक किस्तें आएंगे वह सभी खातेदारों के बचत खाते में बराबर-बराबर पहुंचेंगी। मेच्योरिटी (5साल) के बाद भी जो जमा रकम वापस होगी, वह दोनों खातेदारों को बराबर-बराबर मिलेगी।
क्यों चुनें/Why to Choose
खुद के लिए या परिवार के किसी सदस्य के लिए, लंबे समय तक नियमित आय का बढ़िया उपाय है डाकघर मासिक आय योजना। एक और अच्छी बात यह भी है कि 10 साल का बच्चा भी अपने नाम यह अकाउंट खुलवा सकता है।
बुजुर्ग को घर खर्चा देना हो या बच्चे को बाहर पढ़ने का खर्च भेजना हो तो इस योजना का ​बढ़िया उपयोग हो सकता है। महीने के महीने एक निश्चित रकम उनके बचत खाते में पहुंचती जाएगी और उसे अपनी सुविधानुसार खर्च कर सकते हैं। आपकी जमा रकम पूरी की पूरी बनी रहती है।
सीनियर सिटिजन ​स्कीम से इस योजना में थोडा ब्याज जरूर कम (फिलहाल 7.6 % in October 2019) मिलती है, लेकिन यहां पर हर महीने आमदनी पाने का विकल्प होता है जोकि सीनियर सिटिजन स्कीम के साथ नहीं है।
खामियां/ Drawbacks
ब्याज दर कुछ अन्य बचत योजनाओं की तुलना में कम मिलती है। ब्याज पर टैक्स छूट नहीं है। 4.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा नहीं कर सकते। यानी कि एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 2850 रुपए हर महीने पा सकता है। आज की आवश्यकताओं के हिसाब से यह राशि थोड़ा कम लगती है।

विस्तार से जानने के लिए देखें: डाकघर मासिक आय योजना
तो दोस्तों ये थी पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी योजनाओं के बारे में जानकारी। सेविंग, इन्वेस्टमेंट और टैक्स संबंधी अन्य उपयोगी जानकारियों के लिए देखें हमारे लेख-

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले
आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें
जीएसटी कंपोजिशन स्कीम 2022 क्या है ?
प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें