पर्यटकों के लिए राहत की खबर, नए साल से पहाड़ों की रानी में मिलेगी जाम से निजात

in #wortheum2 years ago

नए साल से मसूरी में लगने वाले भीषण जाम से निजात मिलने की उम्मीद है। नगरपालिका के अनुसार, मैसानिक लॉज बस अड्डे के विस्तारीकरण और यहां सड़क चौड़ीकरण के कार्य को 30 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। मैसानिक लॉज बस अड्डा मसूरी का सबसे बड़ा बॉटल नेक है।

मसूरी की सबसे बड़ी समस्या जाम है। संकरी सड़कों पर आए दिन लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। पर्यटन सीजन में तो पर्यटकों, स्थानीय लोगों का मैसानिक लॉज बस अड्डे और गांधी चौके के पास घंटों फंसना आम बात है। वर्षों से इस समस्या से निजात दिलाने की मांग उठ रही है लेकिन इसका समाधान नहीं हो सका। अब मैसानिक लॉज बस अड्डे का विस्तारीकरण किया जा रहा है। उम्मीद जगी है कि जल्द मसूरी में काफी हद तक जाम से निजात मिल जाएगी।
नगरपालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि 2019 में मैसानिक लॉज बस अड्डे के विस्तारीकरण और सड़क चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया गया था। इसे इसी 30 दिसंबर तक पूरा किया जाना है। योजना की लागत छह करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ आगे की दुकानों को तोड़ने के साथ ही कुछ अन्य काम रह गए हैं। बस अड्डे के विस्तार के बाद काफी हद तक जाम से निजात मिलेगी। मसूरी टैक्सी कार ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हुकम सिंह रावत ने कहा कि योजना पूरी होने के बाद पर्यटकों को काफी आराम मिलेगा।
विस्तारीकरण के बाद ये मिलेंगी सुविधाएं
पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि योजना के तहत सड़क किनारे खड़ी होने वाली टैक्सियों को पीछे किया जाएगा। सड़क के नीचे मौजूद सभी दुकानों और रोडवेज कार्यालय को पीछे शिफ्ट किया जा रहा है। टैक्सी स्टैंड का भी विस्तारीकरण किया जाएगा। आधुनिक बस अड्डे के साथ ही पर्यटकों के लिए प्रतीक्षालय और हाईटेक शौचालय बनाया जा रहा है। बस अड्डे के आसपास सीसीटीवी और लाइटिंग व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने के दौरान कुछ लोग प्रभावित हो गए थे। इनके लिए बस अड्डे के पास दुकानें आवंटित की जा रही हैं। अधिवक्ताओं के लिए चैंबर बनाए गए हैं। 14 वेंडरों को दुकानेें आवंटित की जा रही हैं। पार्किंग के नीचे जो भी फ्लैट बन रहे हैं, उनको नियमानुसार शासन के निर्देश के तहत जरूरतमंदों को आवंटित किया जाएगा।
अभी इन वजहों से लगता है जाम
अभी मैसानिक लॉज बस अड्डे के पास शहर का सबसे बड़ा बॉटल नेक है। साथ ही यहां आधी सड़क पर टैक्सियां खड़ी रहती हैं। इससे मार्ग और संकरा हो जाता है। बस अड्डा भी बहुत छोटा है जिससे रोडवेज बसों के आने-जाने के समय भी जाम की स्थिति बनी रहती है। साथ ही यहीं से लंढौर, लाल टिब्बा, माल रोड और धनोल्टी जाने के लिए भी अधिकांश पर्यटक गुजरते हैं। ऐसे में जाम की समस्या बढ़ जाती है।