350 सड़कों के गड्ढे भरने के लिए मिले 6.11 करोड़ रुपये

in #wortheum2 years ago

बाराबंकी। जिले की बदहाल सड़कों को सुधारने के लिए सरकार ने बजट दे दिया है। करीब 880 किमी लंबी 350 सड़कों के गड्ढे भरने के लिए छह करोड़ 11 लाख रुपये लोक निर्माण विभाग को मिले हैं। 15 नवंबर तक इससे सड़कों पर कार्य चलेगा। हालांकि, कार्य की गुणवत्ता की निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

जिले में लोक निर्माण विभाग के तीन खंड हैं। इनमें प्रांतीय खंड को नोडल बनाया गया है। विभाग की करीब 4961 किमी. लंबी सड़कें जिले में हैं। बरसात के दौरान न केवल जिला मार्ग बल्कि हैदरगढ़-बाराबंकी मार्ग जैसे स्टेट हाईवे की दशा भी खराब है। बाराबंकी से देवा, फतेहपुर, रामनगर से बदोसरायं, टिकैतनगर समेत कई सड़कें ऐसी हैं जिनमें चलने वाले लोग व्यवस्था को कोस कर रह जाते हैं।

बरसात के बाद सड़कों ही हालत और खराब हो गई। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभियान चलाकर 15 नवंबर तक गड्ढे भरने के निर्देश दिए तो विभाग को सड़कों की सुध आई। विभाग ने सर्वे में पाया कि करीब 880 किमी लंबी 350 सड़कों पर गड्ढे हैं।
इसे लेकर विभाग ने स्टीमेट बनाकर शासन को भेज बजट के आवंटन की मांग की थी। आखिरकार शासन से 6 करोड़ 11 लाख रुपये आवंटित हो गए हैं। प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता आरके राम ने बताया कि सड़कों की मरम्मत शुरू हो गई है। 15 नवंबर तक गड्ढे भरे जाएंगे।
साढ़े छह करोड़ से बनेगा 11 कमरों वाला नया डाक बंगला
लोक निर्माण विभाग का डाक बंगला कलेक्ट्रेट के पास है मगर नए डाक बंगले के निर्माण को लेकर भी कवायद शुरू है। इसके लिए अयोध्या-लखनऊ हाईवे पर सागर इंजीनियरिंग कॉलेज के पास जमीन भी चिह्नित कर दी गई है। दिसंबर 2021 में विभाग ने साढ़े 6 करोड़ का स्टीमेट बनाकर शासन को भेजा था। लोक निर्माण विभाग के जेई प्रबोध मिश्र कहते हैं कि बजट मिलने के बाद नए डाक बंगले का निर्माण शुरू हो जाएगा। इस डाक बंगले में 11 कमरे होंगे।