प्रदूषण जांच नहीं कराने पर आरसी होगी निलंबित, रोजाना 30 हजार से अधिक वाहनों की हो रही चेकिंग

in #wortheum2 years ago

वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर परिवहन विभाग की सख्ती बढ़ती जा रही है। प्रदूषण जांच नहीं करवाने वालों को 25 अक्तूबर के बाद पेट्रोल नहीं मिलेगा। साथ ही वाहनों की आरसी निलंबित कर दी जाएगी। नियंत्रित प्रदूषण प्रमाण पत्र (पीयूसीसी) की मियाद खत्म होने पर विभाग ने 19 लाख से अधिक वाहनों को जल्द प्रदूषण जांच करवाने की हिदायत दी थी।

जिन वाहनों की आरसी निलंबित होगी उन वाहनों को सड़कों पर चलने की इजाजत नहीं होगी। फिलहाल 14 लाख से अधिक दोपहिया वाहन मालिकों को पीयूसीसी जांच करवाने के लिए नोटिस भेजे गए हैं। पीयूसीसी के बगैर 25 अक्तूबर के बाद वाहनों में ईंधन भी नहीं भरे जाएंगे।

परिवहन विभाग ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए एक अक्तूबर से सघन अभियान की शुरुआत की है। पिछले करीब पांच छह दिनों से रोजाना 30 हजार से अधिक वाहन मालिकों को पीयूससीसी जारी किया गया। अक्तूबर में तीन लाख से अधिक लोगों के वाहनों का प्रदूषण जांच करने के बाद पीयूसीसी जारी किए गए हैं।

परिवहन विभाग के संयुक्त आयुक्त नवलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिन वाहनों के पीयूसीसी की मियाद खत्म हो चुकी है, उन्हें पिछले हफ्ते नोटिस भेजे गए हैं। सभी वाहन मालिकों से कहा गया है कि जल्द से जल्द अपने वाहनों की प्रदूषण जांच करवाएं। ऐसा ना करने पर वाहनों के आरसी को सस्पेंड कर दिया जाएगा।

14.5 लाख से अधिक दोपहिया वाहन
विभागीय आंकड़ों के मुताबिक 19.36 लाख वाहनों के पीयूसीसी की मियाद खत्म होने के बाद नोटिस भेजे गए हैं। प्रदूषण पर विभाग ने सख्ती बढ़ा दी है ताकि वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी हो सके। इनमें से 14.5 से भी अधिक दोपहिया वाहन हैं। इनमें से कई वाहन लंबे समय से खराब होने की वजह से प्रदूषण जांच नहीं करवाई गई है। वाहन मालिकों की शिकायत है कि ऐसे वाहनों का प्रदूषण जांच कैसे करवाएं। अक्तूबर के पहले पखवाड़े में करीब तीन लाख वाहनों के पीयूसीसी करवाए जा चुके हैं।