यूपी की सड़कों पर बने 84 फीसदी गड्ढे भरे, अभियान अब 30 तक

in #wortheum2 years ago

potholes_1629865792.webp

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों के गड्ढे भरने के लिए दिए गए 15 नवंबर की तिथि के करीब आते-आते लोक निर्माण विभाग द्वारा दिखाई गई तेजी के परिणाम अब दिखने लगे हैं। रविवार तक सड़कों पर बने 84 फीसदी गड्ढे भर दिए गए थे। इस बीच कुछ विभागों के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने सड़कों की गड्ढामुक्ति का काम पूरा करने की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाने पर सहमति दे दी है।

मंत्री की मानीटरिंग से काम में आई तेजी
पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद द्वारा लगातार गड्ढामुक्ति अभियान की मानीटरिंग करने और अधिकारियों के खिलाफ सख्ती के बाद विभाग के अधिकारियों ने काम तेज किया। लापरवाही में कई इंजीनियरों से स्पष्टीकरण तलब किया जा चुका है, बाराबंकी में दो इंजीनियर निलंबित भी किए गए। पीडब्ल्यूडी मंत्री ने इस बीच लगातार जिलों का दौरा कर गड्ढामुक्ति अभियान का निरीक्षण भी किया। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण के मुताबिक जलभराव तथा अन्य कारणों से एक-दो विभागों ने सड़कों की गड्ढामुक्ति की तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया था।

50181.11 किमी. सड़कें की गईं गड्ढामुक्त
उधर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक गड्ढामुक्ति के लिए चयनित 59572.39 किमी. में से 50181.11 किमी. सड़कों को गड्ढामुक्त कर दिया गया है। इस प्रकार रविवार तक राज्य में 84 फीसदी सड़कों को गड्ढामुक्त कर दिया गया था। सोमवार की शाम तक इस आंकड़ें के 90 फीसदी के करीब पहुंच जाने की जानकारी दी गई।

स्टेट हाइवे, प्रमुख व अन्य जिला मार्ग 18 तक हो जाएंगे गड्ढामुक्त
प्रमुख सचिव के मुताबिक 18 नवंबर तक पीडब्ल्यूडी की स्टेट हाईवे, प्रमुख जिला मार्ग और अन्य जिला मार्गों को पूरी तरह गड्ढामुक्त कर दिया जाएगा। गड्ढामुक्ति का काम पूरा होते ही मुख्यालय के अधिकारी क्षेत्र में जाकर गड्ढामुक्ति कार्य का सत्यापन करेंगे और कार्य की गुणवत्ता भी परखेंगे।