बिजली कनेक्शन फिर जुड़वाना हो गया है महंगा, 140 रुपये बढ़े

in #wortheum2 years ago

25_08_2022-electric_meter.jpg
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बकायेदारों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। हर दिन 200 से अधिक बकायादारों कनेक्शन काटे जा रहे हैं। बिल की कुछ राशि जमा करने के बाद बिजली कनेक्शन फिर जुड़वाना उपभोक्ताओं को अब और महंगा पड़ रहा है। अब 200 की बजाय 340 रुपये की रसीद कटवाना पड़ रही है। इसमें अधिकारी भी कोई राहत नहीं दे पा रहे हैं। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने नए शुल्क निर्धारण किए हैं, जिसें कनेक्शन जुड़वाने का शुल्क बढ़ा दिया है।

बिजली कंपनी की जो सेवाएं संचालति हैं, उनका यदि उपभोक्ता लाभ लेता है तो अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। पहले वर्ष 2009 में आयोग ने सेवाओं का शुल्क निर्धारित किया था। आयोग ने 31 मई 2022 को नए शुल्क की अधिसूचना जारी कर दी थी। इसके बाद नगरीय निकाय चुनाव की वजह से बिजली कंपनी का बकाया वसूली का अभियान बंद हो गया था। इस कारण लोगों को नए शुल्क का अहसास नहीं हुआ, लेकिन अब कंपनी ने बकायेदारों के कनेक्शन काटने शुरू किए हैं। वहीं फिर से कनेक्शन जड़वाने के लिए 140 रुपये अधिक 340 रुपये लिए जा रहे हैं।
बिजली कंपनी के इन सुविधाओं में बढ़ाए शुल्क

  • शहर में बकयेदारों की संख्या एक लाख से अधिक है। हर महीने छह हजार कनेक्शन कटते हैं, इन्हें बिल जमा कर फिर कनेक्शन जुड़वाना होता है।
    यदि किसी उपभोक्ता को लगता है कि उसका मीटर तेज चलता है तो वह लैब में मीटर की जांच कराता है। सिंगल फेस मीटर के चार्ज 85 रुपये हो गया है। थ्री फेस का चार्ज 150 रुपये हो गया है।

  • मीटर को शिफ्ट कराने के लिए भी पैसा देना पड़ेगा। सिंगल फेस के लिए 150 रुपये व थ्री फेस के लिए 180 रुपये।

बिजली नियामक आयोग ने सेवा शुल्कों में बदलाव किया है। कनेक्शन कटने के बाद उसे जुड़वाने के लिए उपभोक्ता को अब 340 रुपये की रसीद कटवानी होती है।