शराब के शौकीन ये लक्षण दिखते ही समझ लें लिवर हो गया है बिल्कुल डैमेज

in #wortheum2 years ago

लिवर हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. लिवर शरीर में कई तरह के काम करता है जैसे दवाई, शराब और टॉक्सिक पदार्थों को तोड़ना, बाइल का उत्पादन और ग्लूकोज को स्टोर करना. लेकिन कई चीजों के कारण लिवर डैमेज होने लगता है. लिवर डैमेज होने का एक मुख्य कारण शराब का अधिक मात्रा में सेवन करना है.लिवर पेट के ऊपर के साइड पर स्थित एक अंग होता है. जो आपकी पसलियों के अंदर होता है. लिवर, शरीर में कई तरह के काम करता है जैसे- दवाई, शराब और टॉक्सिक पदार्थों को तोड़ना, बाइल का उत्पादन करना ताकि फैट को शरीर में तोड़ा जा सके. कुछ टाइप के विटामिन्स और ग्लूकोज को स्टोर करना और ऐसे प्रोटीन का निर्माण करना जो ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी माने जाते हैं.

ऐसी बहुत सी चीजें है जो आपके लिवर को डैमेज कर सकती हैं. हालांकि लिवर के टिशू फिर से बन जाते हैं. लेकिन अगर लगातार आपका लिवर डैमेज होता है तो इससे स्कार टिशू बनने लगते हैं. जब स्कार टिशू बनते हैं तो ये हेल्दी लिवर टिशू को रिप्लेस कर देते हैं. ऐसा होने पर लिवर सही से काम करने में असमर्थ हो जाता है.

लिवर डैमेज होने का एक सबसे मुख्य कारण शराब का सेवन करना है. जब शराब के कारण लिवर डैमेज होता है तो इसे अल्कोहल रिलेटेड लिवर डिजीज कहा जाता है. Screenshot_2022_0827_130914.jpg