गोरखपुर हमला: ATS ने खंगाली मुर्तजा अब्बासी की जन्म कुंडली, सामने आए ये 'राज'

in #wortheum2 years ago

Ydvkuldeep::-लखनऊ: गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर पीएसी जवानों पर हमला करने वाला अहमद मुर्तजा अब्बासी (Ahmad Murtaza Abbasi) आतंकियों के खास माड्यूल का हिस्सा था. एटीएस (ATS) को मुर्तजा के लैपटाप में कई चौंकाने वाले साक्ष्य मिले हैं. मुर्तजा का विदेशी कनेक्शन भी सामने आया है. मुर्तजा का जन्म 5 जनवरी 1992 को गोरखपुर के अब्बासी नर्सिंग होम में हुआ था. 30 साल के मुर्तजा ने पहली और दूसरी क्लास की पढ़ाई लखनऊ के सेंट जॉन वास्को स्कूल से की. तीसरी से लेकर 12वीं तक उसकी पढ़ाई मुंबई में हुई. साल 2010 में उसका दाखिला आईआईटी मुंबई में हुआ. 2015 में वो वहां से पास हुआ. मुंबई में वो ताज हाइट्स प्लाट नंबर 69 नवी मुंबई में रहता था. Screenshot_2022_0406_154755.jpgहमले के आरोपी मुर्तजा ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस के खाते में लाखों रुपये भेजे थे. पढ़ाई के दौरान उसने 2012 से 2015 के बीच नेपाली खातों के जरिए सीरिया में पैसा भेजा था. मुर्तजा ने जिन बैंक खातों से रुपये भेजे थे, उसकी जानकारी भी UP ATS को मिल गई है.एटीएस के सूत्रों के मुताबिक, मुर्तजा आतंकी संगठनों की वेबसाइट देखता था. मुर्तजा के जब्त लैपटॉप और मोबाइल फोन से भड़काऊ और धार्मिक उन्माद के वीडियो मिले हैं. मुर्तजा अपना मेंटर एक यमन-अमेरिकी इमाम अनवर अल अलाकी को मानता था. वो इस्लामिक अवेकिंग फोरम पर कट्टर इस्लाम की बातें सुनकर सवाल पूछता था. उसने एक इंटरनेशनल सिम भी खरीदा था जिसकी मदद से एक फेसबुक अकाउंट बनाया गया था.इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान वो पोर्नोग्राफी देखने लगा. फिर साल 2011-12 में अचानक उसका झुकाव सीरिया की तरफ हुआ. 2015-16 में ठाणे में उसने एक कंपनी के साथ काम किया. फिर तबीयत खराब होने पर उसने नौकरी छोड़ दी. इसी बीच उसको ये ख्याल आने लगा कि वो जन्नत में है और अल्लाह उससे खफा है.इसी दौरान मुर्तजा को लगने लगा कि मुसलमानों को पूरी दुनिया परेशान कर रही है. मुंबई IIT में जब वो पढ़ाई करता था उस दौरान अगर कोई आतंकी पकड़ा या मारा जाता था तो उसके सहपाठी जब खुशी जताते थे तो उसे बहुत गुस्सा आता था. उस दौरान वो उन्हें मारने के बारे में भी सोचता था.
2017 में मुर्तजा को लगा कि वो होमोसेक्सुअल है. जब ये बात घरवालों को पता चली तो उन्होंने इसका इलाज कराना शुरू किया. डॉक्टरों ने इसकी बीमारी को हाइपोमेनिया करार दिया था. 2013 में मुर्तजा का पासपोर्ट बना था और 2015 में अपने पिता के साथ सऊदी उमरा करने गया था. जून 2019 में इसकी शादी जौनपुर के मुल्ला टोला निवासी लड़की से हुई थी और जनवरी 2020 में इसका तलाक हो गया था.
यूपी के गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात सिपाहियों पर हमले से सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. यूपी एटीएस (ATS) के एडीजी, आईजी व एसटीएफ (STF) के एडीजी के साथ ही इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) के अफसरों ने डेरा डाल दिया है. अब भारतीय एजेंसियां उसकी मदद करने वाले लोगों की धर-पकड़ के लिए छापेमारी कर रही हैं.