रूस-यूक्रेन युद्ध: बूचा में रूसी सैनिकों को यूक्रेनी सेना की ज़बरदस्त टक्कर

in #wortheum2 years ago

इस लड़ाई में बड़ी तादाद में नागरिकों की मौत हुई है और अब सड़कों पर उनकी लाशों की तस्वीरों को देख कर पूरी दुनिया में रूस की आलोचना हो रही है.

कीएव के उत्तर पूर्वी इलाकों होस्तोमल एयरपोर्ट, बूचा और इरपिन में रूसी सेनाओं को रोकने के लिए यूक्रेनी सेना ने कड़ी टक्कर ली थी. यूक्रेन की सेना कीएव को घेरने की रूसी सेना के मक़सद को नाकाम करने की कोशिश में है. लिहाजा यहां भारी लड़ाई देखने को मिली.

यूक्रेन की तरफ़ से अप्रत्याशित रूप से मिली टक्कर और सुव्यवस्थित विरोध की रूस को उम्मीद नहीं थी और यही वजह है कि यूक्रेन ने रूस को राजधानी कीएव के बाहर ही रोक दिया. इस बात की तस्दीक़ रूस की बर्बाद हुई टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के मलबे कर रहे हैं जो अब तक बूचा की सड़कों पर ही पड़े हुए हैं.

बूचा की सड़कों पर रूसी सैनिकों की भी लाशें दिखीं. हालांकि रूसी सैनिकों ने बड़ी तादाद में नागरिकों को भी निशाना बनाया. हाल के दिनों में रूसी सैनिक बेलारूस और रूस की ओर वापसी करते दिखे हैं.यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी आक्रमण को "पूरे देश की प्रताड़ना" बताया है.

रविवार को सीबीएस न्यूज को दिए गए इंटरव्यू में ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के लोग रूस के अधीन नहीं होना चाहते और इसी के वजह से उन्हें बर्बाद किया जा रहा है.

जब उनसे पूछा गया कि क्या रूस जो कर रहा है उसे नरसंहार कहा जाएगा? इसके जवाब में उन्होंने कहा,

"बिलकुल, ये एक नरसंहार ही है, एक देश और वहां के लोगों का सफ़ाया किया जा रहा है. हम यूक्रेनी नागरिक हैं, हमारे यहां 100 देशों से ज़्यादा के नागरिक रहते हैं, ये इन सभी नागरिकों को बर्बाद करने जैसा है. ‘’

रविवार को वीडियो के ज़रिए देश को संबोधित करते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा, ‘’हमारी ज़मीन पर किए गए हर अपराध की जांच होगी. ऐसे अपराध करने वालों के नाम हत्यारों की किताब में दर्ज होंगे और उन्हें सज़ा मिलेगी ‘’_123992193_01e8556f-567c-425d-aadd-a09fc515648f.jpg