बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार आज, तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, जानें पूरा समीकरण

in #wortheum2 years ago

Wortheum news bihar: पिछले हफ्ते जदयू ने भाजपा नीत राजग से नाता तोड़ लिया था और महागठबंधन की सरकार बनाने के लिए राजद, कांग्रेस और कुछ अन्य दलों से हाथ मिला लिया था। इसके बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने बुधवार को शपथ ली थी।
बिहार में भाजपा का दामन छोड़ कर नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव के पाले में आ गए हैं। आरजेडी और जदयू की नई सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आजnatasha-kamara-oura-tajasava-yathava_1660293010 (1).jpeg यानी 16 अगस्त को होगा। महागठबंधन की नई सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार पर सहमति बन गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार सुबह 11.30 बजे नई सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार होगा। वहीं, कहा जा रहा है कि नए मंत्रिमंडल में एक बार फिर तेज प्रताप यादव को मंत्री बनाया जा सकता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो मंगलवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में 31 मंत्री बनाए जा सकते हैं। इनमें से राजद से सबसे ज्यादा 16 और जदयू से 11 विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। इसके अलावा कांग्रेस से दो, हम पार्टी से एक और एक निर्दलीय विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कैबिनेट में सीपीआई-एमएल, सीपीआई और सीपीएम को जगह नहीं मिल पाई है। दरअसल, महागठबंधन में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई-एमएल, हम, सीपीआई और सीपीएम कुल सात पार्टियां हैं।

इससे पहले हाल ही में तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार ने दिल्ली में कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सोनिया से चर्चा भी की थी। जिसके बाद एआईसीसी के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने शनिवार को कांग्रेस को मिलने वाले मंत्री पद की संख्या बताने से इनकार कर दिया और कहा कि यह सम्मानजनक होगा और सदन में पार्टी की ताकत के अनुसार होगा।

बता दें कि हाल ही में जदयू ने भाजपा नीत राजग से नाता तोड़ लिया था और महागठबंधन की सरकार बनाने के लिए राजद, कांग्रेस और कुछ अन्य दलों से हाथ मिला लिया था। इसके बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने बुधवार को शपथ ली थी।

बिहार में बीजेपी कोर कमेटी की मंगलवार को दिल्ली में बैठक
बिहार में बदली राजनीतिक परिस्थितियों के बीच, बिहार भाजपा कोर कमेटी की बैठक मंगलवार को नई दिल्ली में होगी। बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के शामिल रहने की संभावना है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने सोमवार इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में राजनीतिक उथल-पुथल से उत्पन्न कई मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रस्तावित बैठक बुलाई गई है।

Sort:  

तेज प्रताप को गृहमंत्री बनाना चाहिए