सितंबर महीने को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा

in #wortheum2 years ago

आज से शुरू होगा पोषण माह।

उन्नाव। भारत सरकार के निर्देश पर सितंबर महीने को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। जिसका मुख्य उद्देश्य 0 से 6 साल के बच्चों में विशेष फोकस करने के साथ लोगो को पोषण के लिए जागरूक करना है।
डीएम अपूर्वा दुबे ने बताया पोषण हेतु जन-आन्दोलन की गति को बनाये के लिए एक से 30 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण माह आयोजित किया जाना है। इ पोषण माह के चार बेसिक थीम है जिसमे महिला एवं स्वास्थ्य, बच्चा व शिक्षा-पोषण भी पढ़ाई भी, लैंगिक संवेदनशीलता के साथ जल संरक्षण व प्रबन्धन एवं आदिवासी क्षेत्र में महिलाओं व बच्चों के लिए पारंपरिक खान-पान निर्धारित किये गए हैं।।
उन्होंने बताया कि र पोषण माह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी ग्रामीणों के बीच पोषण के महत्व और आवश्यकता को इंगित करते हुए आम लोगों को पारंपरिक खान-पान के माध्यम से कुपोषण के दुष्प्रभाव से मुक्त करना है। इस वर्ष के पोषण माह में लोगों की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित करने के लिए पोषण पंचायत को क्रियाशील बनाया जाना है। इसके लिए त्रिस्तरीय पंचायत के तहत निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को केन्द्रित कर कार्यक्रमों के आयोजन कराए जाएंगे।साथ ही पोषण माह के अन्तिम सप्ताह में जनपद के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर विशेष कैम्प का आयोजन करते हुए को “स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा“ का आयोजन किया जाएगा। साथ ही बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 0-6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाते हुए स्वस्थ्य बच्चे पर कुपोषित बच्चे की तुलना में ज्यादा ध्यान देना है। सभी प्रकार के कार्यकर्मो की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। कार्यकर्मो के आयोजन के बाद उसको बेबसाइट पर अपलोड भी करना होगा।

Sort:  

Good

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.🙏🏻🙏🏻