31 अगस्त को आएंगे 'हरदोई के महाराजा'

in #wortheum2 years ago

हरदोई। विनायक समिति के तत्वाधान में विगत 22 वर्षो की भाति इस वर्ष भी श्री गणेश पूजन अग्रवाल धर्मशाला में पिछले एक माह से चल रही है।
IMG-20220808-WA0361.jpgसंस्थापक सोमेन्द्र अग्रवाल के नेतृत्व में 31 अगस्त से 04 सितम्बर तक हो रहे आयोजन की पूर्व तैयारी आज अपने चरम सीमा पर पहुच रही है। प्रथम गणेश उत्सव के एक छोटे से कार्यक्रम की बृहदता आज इतनी अधिक बढ़ गयी है कि नगर के अलावा यह जिले का यह एक प्रमुख उत्सव माना जाने लगा है। आज श्रद्धालुओं के सभी बुद्धजीवी वर्ग सामाजिक, धार्मिक, शासकीय, प्रसासकीय, व्यापारी एवं समस्त जनता जनार्दन तक का पूर्ण उल्लास श्री गणेश उत्सव में देखने को मिलता है। सिद्ध विनायक ने हरदोई के महाराजा के रूप में सम्पूर्ण जिले में अपना परचम लहरा दिया है। श्री गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर होने वाले इस पर्व पर शहर के मुख्य मार्गों एवं घरों मे भगवा ध्वजा लगायी जाती है। श्री सिद्ध विनायक गणपति बप्पा की आकर्षक एवं मनमोहनी मूर्ति का निर्माण लखनऊ के कुशल मूर्तिकार श्री सुशील द्वारा किया जा रहा है। मूर्ति में उन्होने अपनी पूर्ण योग्यता दिखाने में कोई कसर नही छोड़ी है। उत्सव की तैयारियों में भव्य पंडाल की व्यवस्था की गई है। जिसमें बरेली के कारीगरों की कला देखने को मिलेगी। हरदोई के महाराजा का भव्य दरबार सजाने के लिए इस बार बरेली के कारीगर अपनी पूर्ण तैयारी एवं साजोसज्जा के सामान के साथ आये है। पंडाल कारीगर का कहना है कि मुख्य द्वार व पंडाल की अनूठी सजावट एवं विशेष भव्यता देखने को मिलेगी।

समिति के संस्थापक सोमेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि इस 23 वें आयोजन मे शहर के तमाम प्रतिष्ठित नागरिको ने अपना पूर्ण सहयोग करने के लिए समिति की संरक्षकता ग्रहण की एवं आयोजन की शोभा बढाने में अपना आर्थिक सहयोग दिया

इस उत्सव के प्रमुख आकर्षण में श्री श्याम कीर्तन आगरा के कलाकारों द्वारा श्री सुन्दर काण्ड पाठ एवं बृज के कलाकारों द्वारा फूलों की होली का कार्यक्रम रहेगा। इस उत्सव में तन्दूरीवाला द्वारा मेले की व्यवस्था भी की जा रही है जिसमें नन्हे मुन्ने बच्चों को उत्सव के साथ साथ मेले का भी आनन्द मिल सकेगा।

उत्सव के दौरान हरदोई के महाराजा के दरबार में एक चिट्ठी लिखने का आयोजन भी किया जाता है। जिसमें श्रृद्धालुजन अपनी मनौती हरदोई के महाराजा के दरबार में लिखते है जिससे उनकी मनौतियां पूर्ण होती है। इन चिट्ठियों को समिति द्वारा रणथम्बौर के सिद्ध विनायक मंदिर में पहुचायी जाती है। जहाँ पर श्री गणेश भगवान श्री रिद्धि एवं श्री सिद्धि के साथ विराजमान है और जहाँ पर चिट्ठी भेजे जाने की मान्यता भी है।

समिति ने इस वर्ष प्रचार को हाइटेक करने के उद्देश्य से नेटवर्किंग साइट फेस बुक पर श्री विनायक समिति का खाता खोल कर हरदोई एवं दूर दराज के लोगो को कार्यक्रम की जानकारिया देना प्रारम्भ कर दिया है।

उत्सव में समिति द्वारा शहर को कार्यक्रम के दौरान विद्युत कटौती से मुक्त करने का ज्ञापन मा. आबकारी मंत्री एवं सदर विधायक श्री नितिन अग्रवाल एवं अधिशासी अभियन्ता को दिया जायेगा। जिससे श्रृद्धालुओ को कार्यक्रम में कोई भी असुविधा न हो।

Sort:  

Please follow me and like my News 🙏💐