Rajpath New Name: मोदी सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का लिया फैसला, अब इस नाम से जानेगी दुनिया

in #wortheum2 years ago

1304386-pm-modi.jpg

hindi newsZee NewsEnglish
Zee News App Dowload
होम
लाइव टीवी
देश
DNA
वीडियो
फोटोज़
मनोरंजन
दुनिया
बिजनेस
क्रिकेट
जरा हटके
ऑटो
ऐस्ट्रो
धर्म
टेक
लाइफस्टाइल
वेलनेस
नौकरी
करियर
शिक्षा
EZ MallEZMALL
ZNAA'22ZNAA'22
EZ MallMSME SUMMIT

Hindi News >>देश
Rajpath New Name: मोदी सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का लिया फैसला, अब इस नाम से जानेगी दुनिया
Modi Government ने एक बड़ा कदम उठाते हुए राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलने का फैसला किया है. सरकार ने इसे कर्तव्यपथ करने का निर्णय लिया है.

Rajpath New Name: मोदी सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का लिया फैसला, अब इस नाम से जानेगी दुनिया
Zee News DeskZee News Desk|Updated: Sep 05, 2022, 07:51 PM IST

Share
Kartavya Path: केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलने का फैसला किया है. सरकार ने इसे कर्तव्यपथ करने का निर्णय लिया है. सूत्रों ने बताया कि एनडीएमसी ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा के लॉन का नाम कर्तव्यपथ करने के उद्देश्य से 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है.

नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक की पूरी सड़क और क्षेत्र को कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा. मोदी सरकार इस फैसले से ये संदेश देना चाहती है कि अब शासकों और प्रजा का युग समाप्त हो गया है. इससे पहले मोदी सरकार ने जिस सड़क पर प्रधानमंत्री का आवास है उसका नाम बदला था. सरकार ने रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया था.

बता दें कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा है. राजपथ के दोनों किनारों पर निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सेंट्रल विस्टा एवेन्यू उद्घाटन के लिए तैयार है.

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू की तस्वीरें वायरल

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पहला लुक सोमवार को जनता के सामने आया. एवेन्यू की शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. राजपथ के साथ बने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में राज्यवार फूड स्टॉल, चारों ओर हरियाली के साथ लाल ग्रेनाइट पैदल मार्ग, वेंडिंग जोन, पार्किंग स्थल और चौबीसों घंटे सुरक्षा की व्यवस्था होगी, लेकिन लोगों को बस एक चीज की कमी खलेगी कि इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक उद्यान क्षेत्र में उन्हें खाने की इजाजत नहीं होगी.

Delhi | Visuals from the redeveloped Central Vista Avenue that will soon be ready for public use pic.twitter.com/M0hsAwhfz9

— ANI (@ANI) September 5, 2022

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ सितंबर की शाम अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक पूरे खंड का उद्घाटन करेंगे.

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में एक नया त्रिकोणीय संसद भवन, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय, तीन किलोमीटर के राजपथ का कायाकल्प, नया प्रधानमंत्री आवास और कार्यालय तथा एक नए उपराष्ट्रपति एन्क्लेव की परिकल्पना शामिल है.

Sort:  

Please follow me and like my post