Gemstone: हीरा नहीं पहन सकते तो धारण करें ये सस्‍ता रत्‍न, जीवन में लग जाएगा धन-दौलत का ढेर!

in #wortheum2 years ago

1303252-moissanite.jpg

Moissanite: रत्‍न शास्‍त्र में 9 रत्‍न बताए हैं, इसमें से डायमंड या हीरा एक बहुत ही प्रभावी और महत्‍वपूर्ण रत्‍न है. डायमंड पहनने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है और जीवन में लग्‍जरी, धन, सुख, प्रेम, सौंदर्य देता है. चूंकि डायमंड बहुत कीमती होता है इसलिए सब लोग इसे धारण नहीं कर पाते हैं. ऐसे में डायमंड का बहुत अच्‍छा सब्सिट्यूट है मोजोनाइट रत्‍न. रत्‍न शास्‍त्र में वैसे तो डायमंड के और भी विकल्‍प बताए हैं लेकिन इसमें से मोजोनाइट का ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है.

हीरे जैसे देता है नतीजे
मोजोनाइट रत्‍न डायमंड की तरह ही दिखता है और खासे प्रभावी नतीजे भी देता है. इसे पहचानने का तरीका है कि जब भी मोजोनाइट के आरपार देखेंगे तो सामने की हर चीज 2 दिखाई देंगी. इसमें हीरे से कहीं ज्‍यादा चमक होती है. यदि यह रत्‍न सूट कर जाए तो वारे-न्‍यारे कर देता है.

मोजोनाइट धारण करने के लाभ
मोजोनाइट पहनने से व्‍यक्ति तेजी से धन पाता है. उसके जीवन में सुख-सुविधाएं बढ़ती हैं. उसका आकर्षण बढ़ता है. उसकी लव लाइफ, मैरिड लाइफ बेहतर होती है. कमजोर शुक्र के कारण आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. ऐसे जातक जो कला, मीडिया, फिल्म, एक्टिंग, फैशन डिजाइनिंग से जुड़े हों उनके लिए यह रत्‍न विशेष शुभ फल देता है. फिर भी कोई भी रत्‍न विशेषज्ञ को अपनी जन्‍म कुंडली दिखाए बिना धारण न करें. यह रत्‍न वृष और तुला राशि के जातकों को बहुत अच्‍छा फल देता है क्‍योंकि इन दोनों राशियों के स्‍वामी शुक्र हैं. इसके अलावा मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ लग्न में पैदा हुए लोग भी कुंडली दिखाकर मोजोनाइट पहन सकते हैं.
मोजोनाइट धारण करने का तरीका
रत्न शास्त्र के अनुसार मोजोनाइट कम से कम 0.50 से 3 कैरेट का पहनना चाहिए, तभी यह फल देता है. इसे प्लेटिनम गोल्ड या सोने के धातु में जड़वाकर पहनना अच्‍छा होता है. शुक्रवार की शाम को गंगाजल और गाय के कच्‍चे दूध में शुद्ध करके मोजोनाइट को मां लक्ष्‍मी के चरणों में रख दें. फिर शुक्र मंत्र का जाप करने के बाद इसे धारण करें.