कानपुर में तीन जून के बाद जुमा को नमाज के लिए यूपी पुलिस हाई अलर्ट पर शहर में धारा 144 लागू।

in #wortheum2 years ago

लखनऊ, जेएनएन। कानपुर शहर में बीती तीन जून को जुमे की नमाज के बाद उपद्रव तथा हिंसा के कारण आज प्रदेश भर में हाई अलर्ट है। कानपुर में धारा 144 लागू की गई है, जबकि अन्य शहरों के सभी थाना क्षेत्र में जुमा की नमाज को लेकर पुलिस की टीमें बेहद सतर्क हैं।कानपुर में शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन मुस्तैद है। जिले में आज धारा 144 लागू की गई है। आज जुमा की नमाज भी होनी है, इसके लिए प्रशासन खास सर्तकता बरत रहा है। जिला तथा पुलिस प्रशासन अतिरिक्त पुलिस बल के साथ शहर के चप्पे चप्पे पर प्रशासन नजऱ बनाए हुए है।

शहर के साथ ही अन्य संवेदनशील इलाकों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। आज पुलिस के ख़ुफिया तंत्र को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। इंटरनेट मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को लेकर भी पुलिस की साइबर सेल एक्टिव है। जिससे इंटरनेट मीडिया पर भ्रामक खबर फैलाने वालों पर शिकंजा कसा जा सके। एसीपी स्तर पर पीस कमेटी बनाई गई है जो आज शांति की अपील करेगी।

कानपुर में नई सड़क उपद्रव के बाद होने जा रही जुमा की पहली नमाज को पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। सुबह से ही उपद्रव प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस गश्त कर रही है पुलिस ने रूट मार्च करके लोगों से अपील कर रही है कि नमाज के बाद रुके नहीं सीधे अपने घरों को लौटें।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर करीब ढाई हजार पुलिसकर्मी 12 कंपनी पीएसी तीन कंपनी अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। उपद्रव प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं यहां की कमान संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी के हाथों में है। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। स्थानीय खुफिया इकाई से कहा गया है कि वह इस पर नजर रखें कि लोग अनावश्यक भीड़ न लगाएं।

कानपुर के पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा के मुताबिक पीस कमेटी के लोग शुक्रवार को हर जगह मौजूद रहेंगे। कानुपर में आज जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन किसी भी ढील के मूड में नहीं है। इसी कारण है कि शहर में आज धारा 144 लागू है। सभी से शांति व्यवस्था बनाये रखे जाने की अपील की जा रही है।

डीजीपी मुख्यालय ने जुमे की नमाज को लेकर पूरे प्रदेश में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि माहौल खराब करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस धर्म गुरुओं से बात भी कर रही है और अराजक तत्वों पर नजर रख रही है। कोई भी गड़बड़ी करेगा उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

IMG_20220610_161806.jpg