चीन: कोरोना प्रतिबंधों के ख़िलाफ़ फूटा गुस्सा, गलियों में निकल पुलिस से भिड़े लोग

in #wortheum2 years ago

चीन में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लगे कड़े प्रतिबंधों के ख़िलाफ़ अब लोगों के सब्र का बांध टूटने लगा है. दक्षिणी चीन के ग्वांगज़ो शहर में लोग अनिवार्य लॉकडाउन को तोड़ कर घरों से निकल आए. इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प हुई.

ग्वांगज़ो के कई वीडियो फ़ुटेज में लोग पुलिस वाहनों को उलटते दिख रहे हैं, कुछ लोग कोविड कंट्रोल के लिए लगाए गए बैरियर को तोड़ रहे हैं. इन हंगामों के बाद शहर में दंगा निरोधक पुलिस तैनात कर दी गई है.

कोरोना महामारी फैलने के बाद ग्वांगज़ो में कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे. चीन में इस समय अर्थव्यवस्था में गिरावट दिख रही है, लिहाज़ा देश की 'ज़ीरो कोविड' पॉलिसी को लेकर भारी दबाव है.

ग्वांगज़ो शहर के हाइजु ज़िले में काफ़ी तनाव दिख रहा है. यहां लोगों से घरों के अंदर रहने को कहा गया है. यहां बड़ी तादाद में प्रवासी मजदूर रहते हैं.इन मज़दूरों का कहना है कि अगर वो काम पर नहीं पहुंच पाते हैं तो उनका वेतन रोक दिया जाता हैइसके साथ इन ही लोगों ने भोजन की कमी और रोज़मर्रा की चीज़ों के बेहद महंगा होने की शिकायत की है.

इन लोगों का कहना है कि कोविड को क़ाबू रखने के लिए उठाए गए क़दमों की वजह से उन्हें काफ़ी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है.

पिछले कई रातों से इन मज़दूरों का सफ़ेद पोशाक पहन कर काम करने वाले कोविड रोकथाम अधिकारियों से टकराव चल रहा था, लेकिन सोमवार की रात को उनका गुस्सा बेकाबू हो गया.

ये मजदूर बड़ी तादाद में कोविड प्रतिबंधों को धता बताते हुए सड़कों पर उतर आए_127642895_f1cf928b-2ea4-4970-8f27-5314baa3893d.jpg.jpeg