ट्विटर में हो क्या रहा है, क्या ये इसके अंत की शुरुआत है?

in #wortheum2 years ago

बड़ी तादाद में यूज़र दुनिया के लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में से एक ट्विटर को अलविदा कह रहे हैं. ट्विटर पर हैशटैग 'RIPTwitter' ट्रेंड कर रहा है.

लोग दूसरे प्लेटफॉर्म की ओर जा रहे हैं. कंज्यूमर चैम्पियन मार्टिन लेविस के 20 लाख फॉलोअर्स हैं.

अब वो एक और चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'मस्तोदोन' में शिफ्ट हो गए हैं. हालांकि उन्होंने ये ज़रूर कहा कि वो अभी इसका इस्तेमाल करना सीख ही रहे हैं.

किसी भी ट्रेंड को नज़रअंदाज़ न करने वाले एलन मस्क ने दो दिन पहले जब ये देखा कि 'RIPTwitter' ट्रेंड कर रहा है तो उन्होंने एक मीम ट्वीट किया. इसमें एक कब्र के पत्थर पर ट्विटर का लोगो लगा हुआ था.ट्विटर के कर्मचारी झुंड के झुंड कंपनी छोड़कर जा रहे हैं.आधे कर्मचारियों को मस्क निकाल चुके हैं और कई मस्क की ओर से लंबे कामकाजी घंटे तय करने और मेहनत से काम करने की नसीहत देने के बाद खुद ही कंपनी छोड़कर जा चुके हैं.

जो लोग कंपनी छोड़कर जा रहे हैं उनके ट्विटर बायो को देखें तो पता चलेगा कि उनमें से कई इंजीनियर, डेवलपर और कोडर हैं. ये ऐसे लोग हैं, जिन्होंने ट्विटर के वर्किंग पैटर्न को तैयार किया है.

आइए उन कमज़ोरियों पर गौर करते हैं, जिनकी वजह से ट्विटर कभी भी गायब हो सकता है.

क्या इसे हैक किया जा सकता है?
बीबीसी हिंदी
ये खतरनाक हादसा संभव है. सभी वेबसाइटों (बीबीसी समेत) पर हैकरों का हमले का डर रहता है. यहां तक कि कुछ देश भी वेबसाइटों पर हमले के लिए हैकरों का इस्तेमाल करते हैं.

दुनिया के बड़े नेताओं, राजनेताओं और सेलिब्रिटी के पर्सनल अकाउंट हैं और उनके लाखों फॉलोअर्स भी. किसी भी हैकर के लिए ये आसान शिकार हैं. ऐसा होते हुए हम पहले देख चुके हैं. हैकरों से जूझना एक सतत लड़ाई है.

साइबर सिक्योरिटी 21वीं सदी की कंपनियों का रोज़मर्रा के ऑपरेशन का अभिन्न हिस्सा है. और ऐसा होना भी चाहिए.

पिछले सप्ताह ट्विटर की साइबर सिक्योरिटी की प्रमुख ली किसनर भी कंपनी छोड़ दी. अभी यह पता नहीं है कि उनकी जगह किसी को रखा जाएगा कि नहीं.ट्विटर के पास अब कोई कम्युनिकेशन टीम भी नहीं है ताकि उनसे ये सवाल पूछा जा सके.

अपने फोन या लैपटॉप के बारे में सोचिए. आपको लगातार सिक्योरिटी अपडेट्स मिलते हैं जिन्हें आपको स्टॉल करना होता है. आपको पता भी नहीं होता कि आपके पास हैकरों के खिलाफ क्या हथियार हैं.

यह सर्विस प्रोवाइडर्स का काम है कि आपको इन हथियारों को बारे में बताया जाए._127701578_004d029b-3064-4166-8322-90761c62e9f2.jpg.jpeg