पुतिन का रिज़र्व सैनिकों को लामबंद करने का एलान यूक्रेन के लिए कितनी बड़ी चिंता

in #wortheum2 years ago

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में मौजूद अपनी सेना को मज़बूत करने के लिए तीन लाख रिज़र्व सैनिकों को लामबंद करने का एलान किया है. उनका यह आदेश हाल में कई जगहों पर यूक्रेन की सेना से शिकस्त मिलने के बाद आया है.

व्लादिमीर पुतिन ने अपनी जनता को संबोधित करते हुए पश्चिम के ताक़तवर देशों पर आरोप लगाया कि वो रूस के 'टुकड़े-टुकड़े' करने की लगातार धमकियां दे रहे हैं.

उन्होंने नेटो को चेतावनी देते हुए कहा कि परमाणु क्षमता से लैस रूस पश्चिम के किसी भी 'परमाणु ब्लैकमेल' से निपटने के लिए अपने शस्त्रागार में मौजूद किसी भी हथियार का उपयोग कर सकता है.

उनका यह बयान पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन के क़ब्ज़े वाले चार इलाक़ों में तथाकथित जनमत संग्रह कराने के एलान के एक दिन बाद आया है. यह जनमत संग्रह इस हफ़्ते शुरू होने वाला है.सेना को लामबंद करने के फै़सले के मायने
लाइन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जिन तीन लाख रिज़र्व सैनिकों को लामबंद करने का एलान किया है उनमें सेना से रिटायर हो चुके जवान और अधिकारी भी हैं जिनमें से कुछ की उम्र 60 साल से अधिक भी है.

सैद्धांतिक रूप से रूस लगभग 2.5 करोड़ लोगों को सैन्य सेवा के लिए लामबंद कर सकता है. हालांकि इस पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है._126802243_gettyimages-1243385322.jpg.webp