हिमाचल: रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद, अब अगले साल अप्रैल के बाद ही होंगे दीदार

in #wortheum2 years ago

दारचा से आगे मनाली-लेह व लोसर तक ग्रांफू-काजा मार्ग के बंद के बाद अब मनाली के कोठी से रोहतांग दर्रा भी बंद कर दिया है। सर्दी में बर्फबारी को देखते हुए कुल्लू जिला प्रशासन ने मंगलवार को ये आदेश जारी किए हैं।

हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रा को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। दारचा से आगे मनाली-लेह व लोसर तक ग्रांफू-काजा मार्ग के बंद के बाद अब मनाली के कोठी से रोहतांग दर्रा भी बंद कर दिया है। सर्दी में बर्फबारी को देखते हुए कुल्लू जिला प्रशासन ने मंगलवार को ये आदेश जारी किए हैं। वहीं, गुलाबा स्थित बैरियर को भी कोठी के लिए स्थानांतरित किया गया है। यह व्यवस्था आगामी आदेशों तक जारी रहेगी। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने मंगलवार को बीआरओ के कमांडिंग ऑफिसर 70 सड़क निर्माण कंपनी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यह फैसला लिया है। खराब मौसम की स्थिति, रोहतांग में रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी, लगातार गिर रहे तापमान व सड़क पर फिसलन के कारण कोठी से रोहतांग के बीच मार्ग को बीआरओ की ओर से वाहनों की आवजाही के लिए बंद किया है।

बीआरओ और उपमंडल अधिकारी ने मनाली जिला प्रशासन को रिपोर्ट दी है कि भारी ठंड के कारण कोठी से मढ़ी की सड़क वाहनों की आवाजाही के लिए सही नहीं है और गुलाबा स्थित बैरियर को कोठी स्थानांतरित किया जाए क्योंकि कोठी से रोहतांग तक की सड़क पर बर्फ जम जाने के कारण वाहनों की आवाजाही खतरनाक हो सकती है। ऐसे में डीसी कुल्लू ने अब मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 के अंतर्गत आदेश पारित किए हैं कि गुलाबा बैरियर को कोठी में स्थानांतरित करने के आदेश दिए हैं। वहीं, अगले आदेशों तक कोठी से रोहतांग के लिए कोई भी वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी। ऐसे में मनाली के सैर-सपाटे के लिए आने वाले सैलानी कोठी तक ही जा सकेंगे और अगले साल मई तक रोहतांग नहीं जा सकेंगे।