Tomato Flu से हो जाएं सावधान...केंद्र ने जारी की गाइडलाइन, इलाज-लक्षण सब बताया

in #wortheum2 years ago

Tomato Flu एक वायरल बीमारी है जिसमें शरीर पर टमाटर के आकार जैसे फफोले हो जाते हैं. इसके ज्यादातर लक्षण दूसरे वायरल इंफेक्शन जैसे ही रहते हैं. इसमें बुखार, रैशेज, जोड़ों में दर्द, थकावट, जोड़ों का सूजना, गले में खराश शामिल है. सरकार ने एक विस्तृत रिपोर्ट जारी कर Tomato Flu के लक्षण और इसके इलाज को लेकर भी बताया है.

10 साल से कम उम्र के बच्चे सबसे ज्यादा शिकार
केरल में सामने आए हैं अब तक सबसे ज्यादा मामले
देश में इस इस समय Tomato Flu के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बच्चों में इस बीमारी के ज्यादा केस देखने को मिल रहे हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक एडवाइजरी जारी कर दी है. इस एडवाइजरी में वो तमाम गाइडलाइन बताई गई हैं जिसका पालन करना जरूरी है. सरकार ने एक विस्तृत रिपोर्ट जारी कर Tomato Flu के लक्षण और इसके इलाज को लेकर भी बताया है.

क्या है Tomato Flu?

Tomato Flu एक वायरल बीमारी है जिसमें शरीर पर टमाटर के आकार जैसे फफोले हो जाते हैं. इसके ज्यादातर लक्षण दूसरे वायरल इंफेक्शन जैसे ही रहते हैं. इसमें बुखार, रैशेज, जोड़ों में दर्द, थकावट, जोड़ों में सूजन, गले में खराश शामिल है. इस वायरल की शुरुआत हल्के बुखार से होती है, फिर बाद में गले में खराशे भी शुरू होती हैं. बुखार के दो से तीन दिन बाद शरीर पर लाल रंग के दाने दिखने लगते हैं जो बाद में फफोलों में बदल जाते हैं. ये ज्यादातर मुंह के अंदर, जीभ पर या मसूड़ों में देखने को मिलते हैं.

Sort:  

Plz like my news sir