खुशखबरी! दोगुनी होगी अब पेंशन! जानें EPS Latest Update

in #wortheum2 years ago

कर्मचारी के रिटायरमेंट (retirement) पर पेंशन तय होती है। लेकिन, चूंकि एक सीमा होती है, सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन बहुत अधिक नहीं होती है। इसलिए यह सीमा हटाने की मांग की जा रही है।

Employees Pension Scheme (EPS) के तहत निवेश की सीमा जल्द ही हटाई जा सकती है। इस सिलसिले में अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। बताया जा रहा है कि इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है। लेकिन इस सुनवाई और इस मामले का आपसे क्या लेना-देना है और इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, आइए हम आपको समझाते हैं।

इस मामले पर आगे बढ़ने से पहले ये जान लेते हैं कि आखिर क्या है ये पूरा मामला. फिलहाल, अधिकतम पेंशन योग्य वेतन (maximum pensionable salary) 15,000 रुपये प्रति माह तक सीमित है। मतलब आपकी सैलरी जो भी हो, लेकिन पेंशन की गणना सिर्फ 15,000 रुपये के हिसाब से की जाएगी। इस लिमिट को हटाने का मामला कोर्ट में चल रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 12 अगस्त को भारत संघ और Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) द्वारा दायर याचिकाओं के एक बैच की सुनवाई स्थगित कर दी थी, जिसमें कहा गया था कि कर्मचारियों की पेंशन (pension of employees) 15,000 रुपये तक सीमित नहीं हो सकती है। कोर्ट में इन मामलों की सुनवाई चल रही है।

अब EPS के संबंध में क्या नियम हैं?

जब हम कोई नौकरी शुरू करते हैं और EPF के सदस्य बनते हैं, तो हम EPS के भी सदस्य बन जाते हैं। कर्मचारी अपने वेतन का 12% EPF में देता है, उसकी कंपनी भी उतनी ही राशि देती है, लेकिन उसका 8.33 प्रतिशत हिस्सा भी EPS में जाता है।

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है कि वर्तमान में अधिकतम पेंशन योग्य वेतन केवल 15 हजार रुपये है यानी हर महीने पेंशन का हिस्सा अधिकतम (15000 का 8.33%) रुपये 1250 है।

यहां तक कि जब कर्मचारी सेवानिवृत्त (employee retires) हो जाता है, तब भी पेंशन की गणना (calculation of pension) के लिए अधिकतम वेतन पर विचार किया जाता है। इसके अनुसार एक कर्मचारी को EPS के तहत अधिकतम 7,500 रुपये पेंशन मिल सकती है, अगर यह 15 हजार रुपये है।

EPS Calculation Formula
मासिक पेंशन = (पेंशन योग्य वेतन x EPS योगदान का वर्ष)/70
यहां मान लें कि कर्मचारी ने 1 सितंबर, 2014 के बाद EPS में योगदान देना शुरू किया, तो पेंशन योगदान 15,000 होगा
मान लीजिए उसने 30 साल काम किया है।
मासिक पेंशन = 15,000X30/70 = रु 6428

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.🙏🏻🙏🏻

Please follow me and like my post

7th day news like done