जल्द बदल सकते हैं AIIMS के नाम, गुमनाम नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर मिलेगी नई पहचान

in #wortheum2 years ago

केंद्र सरकार जल्द ही देशभर में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत सभी 23 एम्स (AIIMS) का नाम बदल सकती है. केंद्र सरकार ने स्थानीय नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, गुमनाम नायकों या क्षेत्र के ऐतिहासिक स्मारकों (Historical Monuments) के नाम पर 23 एम्स के नाम पर रखने का एक प्रस्ताव किया है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मिल रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से इस सिलसिले में सुझाव मांगे गए थे. जिसके संबंध में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने कुछ नामों की लिस्ट सौंप दी है.

एम्स के बदले जाएंगे नाम

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी एम्स को विशिष्ट नाम देने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया है. इसमें उन सभी एम्स को शामिल किया है जो की पूरी तरह से, आंशिक रूप से काम करने के साथ ही निर्माणाधीन हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव में सभी एम्स से अनुरोध किया गया था कि स्थानीय नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, गुमनाम नायकों या ऐतिहासिक स्मारकों की श्रेणी में तीन से चार नामों का सुझाव दिया जाए.

एम्स को मिलेगी नई पहचान

बता दें की प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana) के तहत स्थापित या स्थापित किए जा रहे विभिन्न एम्स (AIIMS) को उनके स्थान के सामान्य नाम के साथ जाना जाता है. एम्स भोपाल, एम्स भुवनेश्वर, एम्स जोधपुर, एम्स पटना, एम्स रायपुर, एम्स ऋषिकेश, एम्स नागपुर, एम्स रायबरेली और एम्स मदुरै को नामों के संबंध में सुझाव दिए गए हैं.

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my news.🙏🏻🙏🏻