श्री अम्मा यंगर अय्यपन से श्रीदेवी कैसे बनी भारत की पहली फीमेल सुपरस्टार, कमाल की अदायगी

in #wortheum2 years ago

श्री अम्मा यंगर अय्यपन यानि श्रीदेवी ने फिल्मों और ग्लैमर की दुनिया में अपने लिए एक खास जगह बनाई है । बोनी कपूर की सेकंड वाइफ, करोड़ों लोगों के दिल की धड़कन, श्रीदेवी ने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में महज़ चार साल में एंट्री की थी। उन्होंने थुनैवन में तमिल देवता भगवान मुरुगन ( Lord Murugan in Thunaivan) की भूमिका निभाई। उनकी पहली फिल्म से 300वीं मॉम तक का उनका सफर आसान नहीं था । श्रीदेवी ने इतनी मेहनत की कि उन्होंने खुद को भारत की पहली महिला सुपरस्टार का खिताब दिलाया।

श्रीदेवी की पहली बॉलीवुड फिल्म पी भारतीराजा ( P Bharatiraaja ) की 'सोलवा सावन' ( Solva Saawan) थी जो 1979 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म भारतीराजा की तमिल सुपरहिट '16 वायद हिनिले' ( 16 Vayad hinille) की रीमेक थी, लेकिन यह उस समय ज्यादा नहीं चली। दर्शकों को लुभाने में असफल रही।

बहरहाल, इसने अभिनेत्री को उत्तरी दर्शकों से परिचित कराया जो निश्चित रूप से उसे और अधिक देखना चाहते थे। श्रीदेवी को बॉलीवुड में धमाल मचाने में और चार साल लग गए, और इस बार वह सांसें थमने के लिए ऑनस्क्रीन दिखाई दीं।

श्रीदेवी ने 1983 की फिल्म हिम्मतवाला में जीतेंद्र के साथ अभिनय किया और फिर एक और तमिल सुपरहिट, बालू महेंद्र की 'सदमा' के रीमेक में अपने प्रदर्शन से जनता को प्रभावित किया, जिसमें उन्होंने कमल हासन के साथ मुख्य भूमिका निभाई।

80 का दशक श्रीदेवी का समय था। वह अपने समय की टॉप एक्ट्रेस के रूप में उभरी, नगीना में अपनी मौजूदगी वे कल्ट क्लासिक बन गई, दर्शकों ने आज तक श्रीदेवी को नागिन डांस से रिलेट किया हुआ है।

श्रीदेवी ने बोनी कपूर के साथ अपनी जिंदगी बताने का फैसला लिया था। एक्ट्रेस ने फिल्म मेकर औऱ शादीशुदा बोनी कपूर को अपने जीवनसाथी के रूप में चुना था, इसको लेकर उस समय काफी विवाद भी हुआ था।

श्रीदेवी का 13 अगस्त 1963 को सिवकासी, मद्रास (अभी तमिलनाडु), में हुआ था। उनका निधन 24 फ़रवरी 2018 (उम्र 54)को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में संदिग्ध परिस्थियों में पानी में डूबने की वजह से हो गया था।