छठ पूजन के लिए सरयू के घाटों पर लगी श्रद्धालुओं की भीड़

in #wortheum2 years ago

अयोध्या। छठ पर्व के तीसरे दिन रविवार को सूर्यदेव और छठ मैया की उपासना के लिए सरयू के घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी। कोई दंडवत करते तो कोई सिर पर प्रसाद की टोकरी रखे नंगे पैर घाट पहुंचा।

श्रद्धालुओं ने सरयू में डुबकी लगाई। अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। घाट पर वेदी बनाकर पूजा की गई। घरों और घाटों पर पूजेली चरण तोहार हे छठी मइया...उतरले सूरज देव भइले अरघिया के जून...काच ही बास के बहंगिया, बहंगी लचकत जाय...आदि गीतों से सरयू के घाट गुंजायमान होते रहे।

सरयू के घाटों पर रविवार को छठ उत्सव की छटा बिखरती दिखी। सरयू घाट, गुप्तारघाट समेत गोसाईगंज के ठकुराइन पोखरा, महादेवा घाट, श्रृंगी ऋषि आश्रम घाट आदि पर रविवार दोपहर पहले से ही व्रती महिलाओं के जुटने का सिलसिला शुरू हुआ।
शाम होते ही सरयू घाटों की रौनक परवान चढ़ने लगी। व्रती महिलाओं ने विधिपूर्वक भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना करने के बाद अर्घ्य किया। इसके बाद घाटों पर सजाई गई वेदी पर 36 प्रकार के फल व पकवान चढ़ाकर छठ माता से बच्चों व परिवार के लिए प्रार्थना की गई।

ठेेकुआ, फलों में केला, नारिया, पपीता, सेब, अनार, सिंघाड़ा, संतरा, नीबू, सब्जियों में अदरक, कद्दू, मूली आदि के साथ पान, सुपारी, मेवा, गाय के दूध से अर्घ्यदान किया गया।
सोमवार सुबह सप्तमी पर सूर्योदय के समय सूर्य को अर्घ्य देकर महाआरती की जाएगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों गोसाईगंज, रुदौली, सोहावल, रौनाही आदि में घाटों, जलाशयों पर पूूजा-अर्चना के लिए व्रती महिलाओं एवं भक्तों की भीड़ देर रात तक जुटी रही।