समाजिक धारणाओं को चुनौती देने हेतु समावेशी

in #wortheum8 months ago

समाजिक धारणाओं को चुनौती देने हेतु समावेशी कप का आयोजन
हरदा । समुदाय में बढ़ती लैंगिक असमानता को दूर करने, खेल के क्षेत्र में सभी को समान अवसर प्रदान करने एवं युवा नेतृत्व कौशल को विकसित करने के उद्देश्य से सिनर्जी संस्थान द्वारा ज़िला स्तरीय “समावेशी कप” मिश्रित-जेंडर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है । यह टूर्नामेंट क्रिकेट से कहीं अधिक एक स्वतंत्रता की आवाज है। जहाँ “समावेशी” शब्द का अर्थ है, सभी लोगों को साथ में लेकर आना व सभी को बराबरी के अवसर देना ।
इसी कड़ी में ग्राम रहटगाँव में कुल 12 टीमों के बीच लीग मैच अंतर्गत मुक़ाबले हुए । उद्घाटन मैच में मुख्य अतिथि के रूप ग्राम पंचायत रहटगाँव सरपंच श्रीमती सुमंत्रा रंगीले, समाजसेवी गोविंद पालीवाल उपस्थित रहे। अतिथियों द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए टॉस कराई गयी । कुल 12 टीमो के बीच 06 मुकाबले खेले गए।लीग मुकाबले में ख़ात्माखेड़ा,छीरपुरा,बोथी,आमसागर,केलझिरी एवं एकलव्य स्कूल टीम ने दूसरे राउंड हेतु क्वालीफाई किया। मैच कमेंटेटर के रूप में रहटगाँव के अनुभवी श्रवण जोशी एवं मालवीय सर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।
अतिथियों ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज में व्याप्त लैंगिक भेदभाव को दूर करने के लिए यह टूर्नामेंट एक सराहनीय पहल है। आयोजन को सहयोग करते हुए संपन्न प्लाइवुड, श्रीहरी टी स्टाल एवं न्यू इंडियन टेंट हाउस द्वारा मैच में निःशुल्क साउंड,नाश्ते व टेंट की व्यवस्था की गयी।साथ ही सरपंच श्रीमती सुमंत्रा सूरज रंगीले द्वारा 2100 , गोविंद पालीवाल द्वारा 2100 , शिक्षक मनीष गौर द्वारा 500 एवं शिक्षक रामकृष्ण चौहान द्वारा 500 रुपये की सहयोग राशि दी गयी । दूसरे राउंड का मुक़ाबला बारिश के कारण बाधित होने से आगामी दिनों में खेला जाएगा। सभी लीग मैचों से निकली सुपर-12 टीमें ज़िला स्तर पर क्वाटर फाइनल/सेमीफ़ाइनल/फाइनल मैच के दौरान खेल के क्षेत्र में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के संदेश के साथ मैदान में उतरेंगी।
इस पूरे आयोजन को सफल बनाने में सिनर्जी संस्थान से विष्णु जयसवाल,रितेश गौर,पप्पू पवार,रक्षा,सरोज,पिरथी एवं अनिल काजले की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।
IMG-20240107-WA0218.jpg

IMG-20240107-WA0217.jpg