बंद मिली खाद की दो दुकानें, लाइसेंस निलंबित

in #wortheum2 years ago

बाराबंकी। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को एसडीएम के साथ जिले में संचालित खाद की 35 दुकानों पर छापा मारा। इस दौरान बंद मिली दो दुकानों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए। पांच विक्रेताओं को नोटिस जारी किया और खाद के 14 नमूने भरकर जांच को भेजे गए।

जिला कृषि अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि डीएम के आदेश पर सबसे पहले तहसील नवाबगंज की पांच खाद की दुकानों की जांच की गई। इसके बाद रामनगर में छह दुकानों का निरीक्षण किया गया। यहां दो नमूने भरकर जांच को भेजे गए। इस दौरान दीक्षित खाद भंडार रामनगर, वर्मा खाद भंडार सूरतगंज, पवन ट्रेडिंग सुढ़ियामऊ व अवि सेवा केंद्र बिलखिया के बंद पाए जाने कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इसी प्रकार फतेहपुर में एसडीएम के नेतृत्व में तीन दुकानों की जांच कर तीन नमूने भरे गए। सिरौलीगौसपुर में आठ दुकानों की जांच कर एक नमूना भरा गया। रामसनेहीघाट में चार दुकानों की जांच के दौरान दो नमूने भरे गए। तहसील हैदरगढ़ में नौ खाद की दुकानों की जांच की गई।
इस दौरान छह नमूने भरे गए। दुकान बंद पाए जाने पर रामकुमार-राममिलन और सौम्या एग्री क्लीनिक कोटवासड़क का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। राजेश खाद भंडार नैनखेडा के प्रपत्र अधूरे पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
जांच के दौरान अधिकारियों की टीम को देख कई विक्रेता तो अपनी-अपनी दुकानों का शटर बंद कर चले गए। कृषि अधिकारी ने बताया कि सभी खाद विक्रेताओं को पीओएस मशीन से खाद बेचने के निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित मूल्य से अधिक की बिक्री पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। किसान आवश्यकता के अनुसार खाद लें। खाद का कोई संकट उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगा। क्योंकि खाद की रैक बराबर आ रही ह। बृहस्पतिवार को भी एक रैक खाद की आ रही है।

barabanki_1638428766 (8).jpeg