मिशन - प्रोफेशन, ऑपरेशन तक पहुंचा पत्रकारिता का सफर

in #wortheum2 years ago

IMG-20220530-WA0050.jpgकिसी भी विषय पर हर व्यक्ति का अपना अपना नजरिया होता है ऐसे में मेरा भी पत्रकारिता को लेकर जो भी थोड़ा बहुत अनुभव है उसके अनुसार अपनी बात कह रहा हूं।
आज हिंदी पत्रकारिता दिवस है। समाज के तमाम लोग जो पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े हैं और जो नहीं जुड़े हैं वह सब सोशल मीडिया के माध्यम से पत्रकारों को शुभकामनाएं दे रहे हैं । ऐसे में पत्रकारिता की वर्तमान स्थिति चिंताजनक है। जो पत्रकारिता बहुत पहले एक मिशन हुआ करती थी मिशन के दौरान एकमात्र लक्ष्य पत्रकारिता का राष्ट्रहित हुआ करता था।

कुछ समय बाद पत्रकारिता में परिवर्तन हुआ तब पत्रकारिता प्रोफेशन में तब्दील हुई । प्रोफेशन के दौरान लोगों ने अपनी दुकानदारी को बढ़ाने के लिए विज्ञापन प्रचार प्रसार अखबार के माध्यम से देना शुरू किया। इस तरह मिशनरी पत्रकारिता प्रोफेशनल हो गई । अब इस समय तमाम अखबारों के साथ ही टीवी चैनल और सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पत्रकारिता जगत में लगातार आगे बढ़े। ऐसे में पत्रकारिता का एक नया स्वरूप देखने को मिल रहा है । जोकि ऑपरेशनकारी पत्रकारिता है। थोड़ा पढ़ने में समझने में अटपटा भले हो लेकिन जो पत्रकारिता पहले मिशन थी फिर प्रोफेशन हुई और अब ऑपरेशन हो गई है।

जहां पर कुशल वास्तविक ईमानदार हाथों से पत्रकारिता की गई वहां तो इसने समस्या को जड़ से दूर करने के लिए ऑपरेशन किया है। जहां गलत हाथों ने पत्रकारिता को निजी स्वार्थों के लिए इसका इस्तेमाल किया। वहां इसका स्वरूप ऑपरेशनकारी पत्रकारिता का देखने को मिला। पत्रकारिता का ऐसा सफर कहीं ना कहीं सवालों के घेरे में है। जिसको लेकर आए दिन लोग परेशान और प्रताड़ित हो रहे हैं ।

मिशन और प्रोफेशन से जुड़े पत्रकार इस ऑपरेशनकारी पत्रकारिता के किसी न किसी रूप में संरक्षक भी नजर आते हैं। ऐसे में पत्रकारों को अपने घर परिवार समाज संस्कार की इज्जत को दांव पर न लगाकर वास्तविक मूल्य आधारित पत्रकारिता करनी चाहिए।

प्रायः देखने में आ रहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े पत्रकार ऑपरेशन कारी पत्रकारिता की ओर अग्रसर हो रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि अनट्रेंड हाथों को ऑपरेशन करने से पूर्व विचार करने की जरूरत है। जिससे हित में भले ही चूक हो जाए लेकिन अहित से तभी बचा जा सकता है।
लेखक :-
सुधीर अवस्थी परदेशी
ग्रामीण पत्रकार
हरदोई, उत्तर प्रदेश
मोo - 9454874675