राहुल गांधी से आज फिर ED की पूछताछ विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन

in #wortheum2 years ago

story-2022-06-14t180803.737-sixteen_nine_0.jpg

नेशनल हेराल्ड मामले में सोमवार को चौथी बार प्रवर्तन निदेशालय ईडी के सामने पेश हुए. ईडी की तीन सदस्यीय टीम उनसे पूछताछ करेगी और उन्हें लंच ब्रेक भी दिया जाएगा.ईडी की इस कार्रवाई को कांग्रेस ने 'ग्लो एंड लवली' योजना करार दिया. ईडी ने राहुल को 17 जून को फिर से पेश होने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी की बीमारी का हवाला देते हुए ईडी से अपनी पूछताछ स्थगित करने का अनुरोध किया था.

पिछले हफ्ते लगातार तीन दिनों में राहुल गांधी से करीब 30 घंटे तक पूछताछ हो चुकी है.बताया जा रहा है कि राहुल गांधी से कोलकाता स्थित डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए कुछ लेनदेन के बारे में पूछताछ की गई थी.
कांग्रेस का विरोध
कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर एजेंसियां दबाव बना रही है, लेकिन बीजेपी में शामिल हुए हिमंत बिस्वा सरमा और अन्य जैसे नेताओं के पीछे कोई ईडी या सीबीआई नहीं है. यह उनके लिए 'ग्लो एंड लवली' योजना है. कांग्रेस ने कहा कि वह ईडी की कार्रवाई और अग्निपथ के खिलाफ जंतर-मंतर पर अपना सत्याग्रह जारी रखेगी. उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस उन्हें निर्धारित जगह पर जाने से रोक रही है.

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस को जंतर-मंतर पर विरोध करने की अनुमति दी है, लेकिन 1,000 से अधिक लोगों के साथ ही इसकी अनुमति है. आधिकारिक तौर पर सोमवार को इसकी जानकारी दी गई.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आप ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि जो युवा महंगाई, बेरोजगारी के ख़िलाफ़ दूसरी जगहों पर विरोध कर रहे हैं, उनकी दिशा को भटकाया जाए.

13 जून को भी राहुल की ED के सामने पेशी से नाराज कांग्रेस के तमाम वरिष्ट नेता सड़कों पर उतर आए थे. यहां तक कि कई नेताओं को दिल्ली पुलिस की हिरासत में भी रहना पड़ा था.
सोनिया गांधी भी इसी मामले में 23 जून को तलब किया गया है. वह कोविड से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के साथ अस्पताल में भर्ती हैं

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने कहा है कि कांग्रेस ने अभिषेक बनर्जी से पूछताछ स्वागत का किया था फिर राहुल गांधी के मामले में विरोध क्यों हो रहा है. राहुल गांधी और सोनिया गांधी के तलब किये जाने पर टीएमसी ने कहा था कि ''कानून को अपना काम करना चाहिए. टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा था जब टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी से कोयला चोरी के मामले की जांच के तहत केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने पूछताछ की थी, कांग्रेस ने भी यही रुख अपनाया था.