लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर विशेष शिविर में 182 पशुपालकों का हुआ पंजीयन

in #wortheum2 years ago

Ladpura: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए बोराबास में विशेष पंजीयन शिविर आयोजित किया. शिविर में कुल 182 पशुपालकों का पंजीयन कराया गया. भाजपा नेता बीएल गोचर ने बताया कि कोटा-बूंदी संसदीय शहर में पशुपालन व्यवसाय करने वाले किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित करने की दिशा में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं, इसी के तहत बोराबास पंचायत से अभियान की शुरुआत की गई है.

बीते दिनों लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में सभी बैंको के राज्य स्तरीय अधिकारियों की बैठक में विशेष पंजीयन और जागरुकता शिविर लगाकर पशु पालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने के निर्देश दिए थे. स्पीकर बिरला ने इसके लिए पशुपालन विभाग और बैंक अधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों और किसानों के सहयोग से शिविर आयोजित करने को कहा था. कोटा-बूंदी में पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कराकर पशुपालकों का पंजीयन कर उन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : क्या दुनिया को फिर से देख पाएंगे पिंकी और रोहित, सीएम गहलोत से मदद की आस

गाय पर 40 और भैंस पर 60 हजार तक का लोन

देश में किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और उन्हें सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण विभाग की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है. शिविर में बैंक अधिकारियों ने किसानों और पशुपालकों को योजना की जानकारी दी. किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम योजना के तहत यदि किसान गाय पालक है तो 40 हजार रुपए और एक भैंस पर 60 हजार रुपए दिए जाएंगे.

इसके अतिरिक्त पशुपालकों को बिना किसी गारण्टी के अधिकतम एक लाख 60 हजार रुपए तक का लोन भी मल सकेगा. शिविर में ओम पोसवाल, रामलाल नेताड़ी, गिरधारी चौहान, मनरूप सहित किसान प्रतनिधि, बैंक और पशुपालन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे. 1154130-om-birla.jpeg

Sort:  

Please follow me and like my post 🙏🙏🙏🙏