जेलेंस्की के जज्बे ने पुतिन को किया पस्त! यूक्रेन छोड़कर वापस भाग रहे रूसी सैनिक

in #wortheum2 years ago

russia_ukraine_war_zelensky_spirit_beat_putin_russian_soldiers_fleeing_from_ukraine_international__1662866252.jpeg
Wortheum news: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस अब बैकफुट पर दिखने लगा है। यूक्रेनी सेना के तेजी से आगे बढ़ने के बाद रूसी सैनिकों ने उत्तरपूर्वी यूक्रेन में अपना मुख्य गढ़ छोड़ दिया है। शनिवार को खार्किव प्रांत में तेजी से पीछे हटना रूस की इस लड़ाई में अब तक की सबसे खराब हार थी। इससे पहले मार्च में रूसी सैनिकों को राजधानी कीव से वापस भेज दिया गया था। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में यह महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। रूसी सैनिकों ने गोला-बारूद के भंडार और हथियारों को भी वहीं छोड़ दिया है।

सरकार द्वारा संचालित समाचार एजेंसी TASS ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि उसने सैनिकों को आसपास के क्षेत्र को छोड़ने और पड़ोसी डोनेट्स्क में कहीं और अभियान को मजबूत करने का आदेश दिया है। TASS ने बताया कि खार्किव में रूसी प्रशासन के प्रमुख ने अपने सैनिकें से प्रांत को खाली करने और जान बचाने के लिए रूस भाग जाने के लिए कहा।
राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा, "रूसी सेना अपनी पीठ दिखाने के लिए इन दिनों अपनी सबसे अच्छी क्षमता का प्रदर्शन कर रही है।" उन्होंने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने इस महीने की शुरुआत में रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू होने के बाद से लगभग 2,000 वर्ग किलोमीटर (770 वर्ग मील) क्षेत्र को मुक्त करा लिया है।

यूक्रेनी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करना बंद कर दिया कि उन्होंने इज़ियम पर फिर से कब्जा कर लिया है, लेकिन ज़ेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने बाहरी इलाके में सैनिकों की एक तस्वीर पोस्ट की है। उन्होंने इसके साथ अंगूर का एक इमोजी भी ट्वीट किया। शहर के नाम का अर्थ है "किशमिश"।

अल जज़ीरा के गेब्रियल एलिसोंडो ने कीव से रिपोर्ट करते हुए कहा कि इज़ियम कई महीनों तक रूसियों के लिए एक प्रमुख सैन्य गढ़ था। एलिसोंडो ने कहा, "उस शहर पर कब्जा करने के लिए रूसियों को छह सप्ताह का समय लगा था। अब ऐसा प्रतीत होता है कि यूक्रेनियन ने इसे 12 से 24 घंटे की समय सीमा में वापस ले लिया होगा।"