का सैंपल जांच के लिए भेजा

in #wortheum2 years ago

गाजियाबाद में 7 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद एहतियातन जांच के लिए उसका सैंपल लिया गया है। यह बच्ची खुजली से परेशान थी और इसके शरीर पर रैशेज भी पड़ रहे थे। उस बच्ची को स्वास्थ्य संबंधी कोई दूसरी समस्या नहीं है। न ही वह और न उसके कोई करीबी रिश्तेदार पिछले एक महीने के दौरान विदेश यात्रा पर गए हैं
बच्ची के शरीर से लिए सैंपल जांच के लिए पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (NIV) लैब में भेजे गए हैं, जहां से 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी। डॉक्टरों ने बच्ची को होम आइसोलेशन में रखने की हिदायत दी है। उसके शरीर में दिख रहे ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के भी हो सकते हैं, मगर सतर्कता बरतते हुए जांच करवाई जा रही है।
प्रदेश के डीजी हेल्थ डॉ. वेदव्रत सिंह ने बताया कि गाजियाबाद में दो बच्चों में खुजली की परेशानी के कारण शरीर पर रैशेज की समस्या देखी गई। दोनों बच्चे भाई बहन हैं। रैशेज पड़ने पर परिजन बच्चों को दिखाने के लिए नजदीक के प्राइवेट डॉक्टर के पास पहुंचे। जो कि आंख, नाक और गला (ENT) का एक्सपर्ट था। उसने बच्ची (7) के शरीर में मंकीपॉक्स के लक्षण बता दिए। फिलहाल बच्ची के सैंपल कलेक्ट करके जांच के लिए पुणे भेज दिए गए हैं। जल्द ही रिपोर्ट भी मिलने की उम्मीद है। फिलहाल पैनिक वाली कोई बात नहीं है।
images(26).jpg