अग्निपथ' से देशव्यापी बंद, 500 ट्रेनें प्रभावित: 10 तथ्य

in #wortheum2 years ago

लाइव टीवी
मुख्य समाचार
नवीनतम
COVID-19
इंडिया
वीडियो
राय
दुनिया
शहरों
खरीदारी
लीक से हटकर
तस्वीरें
ट्रेंडिंग
खेल
दक्षिण
नौकरियां
लोग
मौसम
टीवी अनुसूची
विज्ञान
वेब कहानियां
हिंदी
तकनीक सम्बन्धी समाचार
ऑटो
ज़ुल्फ़
स्वास्थ्य
चलचित्र
ऐप्स
ट्रेनें
रुझान वाली कहानियां
1
"प्रधानमंत्री, कृपया अपने दोस्त अब्बास से पूछें, अगर वह मौजूद है ...": एक ओवैसी की डिग
2
एयर इंडिया ने इतिहास में सबसे बड़े विमान सौदों में से एक को तैयार किया: रिपोर्ट
3
अग्निपथ के विरोध के बीच उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने की पेशकश
4
राय: भारतीय मूल की अंकिती बोस के नेतृत्व में स्टार्टअप डंपस्टर आग में बदल गया
5
राय: 'अग्निवीर' के फायदे हैं - लेकिन अभी के लिए निलंबित होना चाहिए
6
देखें: प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी समर्थक को दिया विरोध स्थल की सवारी
7
कैसे एक चीन स्मार्टफोन निर्माता ने 4 वर्षों में भारत में नंबर 3 स्थान हासिल किया
8
राज्यसभा चुनावों में डगमगाई टीम ठाकरे की रणनीति आज अहम चुनाव में
9
राहुल गांधी की राउंड 4 की पूछताछ; कांग्रेस आज राष्ट्रपति से मुलाकात करेगी
10
सहकर्मी के जननांगों को छूने के लिए ब्रिटिश सिपाही को निकाल दिया गया: रिपोर्ट
और कहानियां देखें
होम अखिल भारतीय 'अग्निपथ' से देशव्यापी बंद, 500 ट्रेनें प्रभावित: 10 तथ्य
'अग्निपथ' से देशव्यापी बंद, 500 ट्रेनें प्रभावित: 10 तथ्य
विपक्ष ने सरकार पर दबाव बनाए रखा और 'अग्निपथ' योजना को तत्काल वापस लेने का दबाव बनाया
विज्ञापन
अदिति गौतम द्वारा संपादित अखिल भारतीय
अपडेट किया गया: 20 जून, 2022 दोपहर 2:06 बजे IST

सरकार द्वारा 'अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना पर अपना पक्ष रखने के साथ, कुछ संगठनों ने योजना को वापस लेने की मांग को लेकर चल रहे विरोध के बीच सोमवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है।
इस बड़ी कहानी के शीर्ष 10 अपडेट यहां दिए गए हैं
सशस्त्र बलों के लिए केंद्र की 'अग्निपथ' अल्पकालिक भर्ती योजना को लेकर देश के कुछ हिस्सों में भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर आज 500 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है । पिछले पांच दिनों में प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई आगजनी और दंगों के कारण रेलवे को संपत्ति का बड़ा नुकसान हुआ है।
दिल्ली के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम देखा गया क्योंकि पुलिस ने शहर और उसके सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है। दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट फ्लाईवे और दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर भी भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। पुलिस ने कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।
कांग्रेस नेता राष्ट्रीय राजधानी के जंतर मंतर पर 'अग्निपथ' योजना का विरोध कर रहे सशस्त्र बलों के उम्मीदवारों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए 'सत्याग्रह' पर बैठ गए हैं। कनॉट प्लेस के पास शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन को रोकने के बाद कुछ युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।
हरियाणा में, सशस्त्र बलों के उम्मीदवारों के एक समूह ने फतेहाबाद में लाल बत्ती चौक को अवरुद्ध कर दिया, जबकि कई अन्य ने रोहतक जिले में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए केरल, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में भी कई स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। फरीदाबाद और नोएडा में चार या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर रोक लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।
उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि शांति को खतरे में डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पंजाब में, पुलिस को सोशल मीडिया समूहों की गतिविधियों की निगरानी करने के लिए कहा गया है जो कथित रूप से योजना के बारे में जानकारी जुटाने या फैलाने वाले हैं।
बिहार सरकार ने संवेदनशील माने जाने वाले पार्टी कार्यालयों की सुरक्षा बढ़ा दी है. अभी तक 20 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं। झारखंड में 'अग्निपथ' योजना के विरोध में आज सभी स्कूल बंद रहेंगे.
सेना की तीनों सेनाओं ने रविवार को 'अग्निपथ' योजना के तहत नामांकन का एक व्यापक कार्यक्रम जारी किया और चेतावनी दी कि हिंसा और आगजनी करने वालों को शामिल नहीं किया जाएगा।
गृह और रक्षा मंत्रालयों ने शनिवार को सशस्त्र बलों में चार साल के कार्यकाल के बाद 'अग्निपथ' रंगरूटों के लिए नौकरियों में नए 10 प्रतिशत कोटा का वादा किया। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उनके आवास और पेट्रोलियम मंत्रालयों के तहत सार्वजनिक उपक्रम भी 'अग्निवर' को शामिल करने की योजना पर काम कर रहे हैं।
गृह मंत्रालय ने आगे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से अधिक 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया है। इससे पहले, केंद्र ने प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए एक बार के उपाय के रूप में 2022 के लिए भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष तक बढ़ा दी थी।
चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में 17.5 से 21 साल के बीच सैनिकों की भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ बुधवार से कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, इसके बाद ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ के बिना अधिकांश के लिए अनिवार्य सेवानिवृत्ति हो गई।