सरकार के योजना पर फिर रहा पानी जिम्मेदार मौन

in #wortheum2 years ago

Screenshot_2022-03-11-07-55-58-530_com.facebook.katana.jpgबेलसर (गोंडा)।जनता को सस्ता व अच्छा इलाज देने के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं संचालित करती है ,इस योजना का लाभ जनता तक पहुंचे उसके लिए लाखो, करोड़ों ,रुपए वेतन व अन्य मद में खर्च करती है ,लेकिन अधिकारियो व जनप्रतिनिधियों के मूल्यांकन न करने से योजनाओं का लाभ जनता तक नही पहुंच पा रहा है ।
आज का gonda vidhan sabha map.jpgउजाला की पड़ताल में सीएचसी पर संचालित हो रहे होम्योपैथिक विभाग का सच उजागर हुआ है ।सीएचसी बेलसर क्षेत्र की जनसंख्या करीब तीन लाख के आसपास है ।इन तीन लाख लोगो के स्वास्थय के देखभाल कर लिया सीएचसी सहित पांच पीएचसी व 18 उपकेंद्र खोले गए है ।जहा पर लोगो को सस्ता व अच्छा इलाज मिलने का दावा किया जा रहा है।
अंग्रेजी दवा न लेने वालो के लिए होम्योपाइथ की दी गई सुविधा ,लेकिन उदासीनता के चलते नही मिल रहा लाभ

सीएचसी परिसर में ही होम्योपैथ विभाग भी स्थापित है ।इस विभाग को एक छोटे से कमरे में खोला गया है।जहा काफी सकरी जगह है ।कमरे में अंधेरा छाया रहता है । इस विभाग में डॉक्टर सुमन की तैनाती है। डॉक्टर सुमन ने बताया की उनकी मूल तैनाती बभनजोत ब्लॉक में है ।उनको नवंबर में बेलसर में अटैच किया गया है।बताया उनके साथ फार्मासिस्ट श्याम नारायण की तैनाती है लेकिन पांच महीने में श्याम नारायण एक भी दिन बेलसर नही आए है।उनको जिले पर बाबू कार्य लेने के लिए संबद्ध किया गया है ।डॉक्टर सुमन ने बताया की मेरे पास भी दोनो बभनजोत ,बेलसर दोनो जगह का चार्ज होने के कारण जब चाहे वहां जब चाहे बेलसर आ जाते है ।
फार्मासिस्ट का जिले में सेवा देना ,डॉक्टर का नियमित न आना होम्यो पैथ चिकित्सा का लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है ।इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की डॉक्टर सुमन ने बताया की दस से पंद्रह मरीज जब आते है तब देखे जाते है ।तीन लाख की आबादी वाले सीएचसी क्षेत्र में दस से पंद्रह मरीज का आना यह साबित करता है की सरकार द्वारा स्थापित यह विभाग नियमानुसार कार्य नही कर रहा है ।होम्यो पैथ चिकित्सा के बारे में जानकारी लेने पर सीएचसी अधीक्षक सतपाल सोनकर ने पहले अनभिज्ञ ता जताई ।फिर बताया की यह विभाग हमारे कंट्रोल में नहीं है सीधे गोंडा से गवर्न हो रहा है ।

सीएचसी पर एन एम ए ( नॉन मेडिकल ऑफिसर )की तैनाती ,कर रहे है बाबू का काम
कर्मचारियों की कमी से स्वास्थय व्यवस्था बदहाल होती जा रही है ।सीएचसी पर बाबू पद का कार्य देख रहे मोहित राय को गोंडा ए डी ऑफिस से अटैच कर दिया गया ।सीएचसी पर तैनात एन एम ए अमर नाथ शर्मा से लिया जा रहा है बाबू का काम ।एक व्यक्ति से दोहरा काम लिए जाने से मूल कार्य प्रभावित हो रहा है ।सीएचसी अधीक्षक सतपाल सोनकर ने बताया बाबू का पद खाली होने से एन एम ए अमर नाथ शर्मा से डबल कार्य लेने की मजबूरी है ।