PM मोदी ने अटल बृज का किया उद्घाटन कहा, आत्म निर्भर का प्रेडा का स्रोत बनेगा खादी

in #wortheum2 years ago

PM Modi In Gujrat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय दौरे के तहत गुजरात (Gujarat) पहुंचे हुए हैं। पीएम मोदी आज गुजरात में कई महत्त्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।
अपने कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने अहमदाबाद में आयोजित खादी उत्सव में हिस्सा लिया। इसके बाद साबरमती नदी पर बने बेहद खूबसूरत अटल पुल (Atal Bridge) का उद्घाटन किया। इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अटल ब्रिज साबरमती नदी के दो किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा, बल्कि ये डिजाइन और इनोवेशन में भी अभूतपूर्व है।
पीएम के संबोधन की अहम बातें

अटल ब्रिज साबरमती नदी के दो किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा बल्कि ये डिजाइन और इनोवेशन में भी अभूतपूर्व है। इसकी डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया है।
इतिहास साक्षी है कि खादी का एक धागा आजादी के आंदोलन की ताकत बन गया, उसने गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया।
खादी का वही धागा विकसित भारत के प्रण को पूरा करने का आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का प्रेरणास्रोत बन सकता है।
आजादी के आंदोलन के समय जिस खादी को गांधी जी ने देश का स्वाभिमान बनाया, उसी खादी को आजादी के बाद हीन भावना से भर दिया गया।
इस वजह से खादी और खादी से जुड़ा ग्रामोद्योग पूरी तरह तबाह हो गया। खादी की ये स्थिति विशेष रूप से गुजरात के लिए बहुत ही पीड़ादायक थी।
हमने खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन में खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन का संकल्प जोड़ा। हमने गुजरात की सफलता के अनुभवों का देशभर में विस्तार करना शुरु किया। देशभर में खादी से जुड़ी जो समस्याएं थीं उनको दूर किया। हमने देशवासियों को खादी के product खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया।
भारत के खादी उद्योग की बढ़ती ताकत के पीछे भी महिला शक्ति का बहुत बड़ा योगदान है। उद्यमिता की भावना हमारी बहनों-बेटियों में कूट-कूट कर भरी है। इसका प्रमाण गुजरात में सखी मंडलों का विस्तार भी है।
खादी sustainable clothing का उदाहरण है। खादी eco-friendly clothing का उदाहरण है। खादी से carbon footprint कम से कम होता है।
बहुत सारे देश हैं जहां तापमान ज्यादा रहता है, वहां खादी Health की दृष्टि से भी बहुत अहम है। इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।
मैं देशभर के लोगों से एक अपील भी करना चाहता हूं। आने वाले त्योहारों में इस बार खादी ग्रामोद्योग में बना उत्पाद ही उपहार में दें। आपके पास अलग-अलग तरह के फैब्रिक से बने कपड़े हो सकते हैं। लेकिन उसमें आप खादी को भी जगह देंगे, तो वोकल फॉर लोकल अभियान को गति मिलेगी।
अटल ब्रिज की खासियत

साबरमती रिवर फ्रंट पर बना अटल पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है। इसे तकरीबन 74 करोड़ 29 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है। यह पुल रिवरफ्रंट के पश्चिमी छोर पर फूलों के बाग और पूर्वी छोर पर बन रहे कला और संस्कृति केंद्र को आपस में जोड़ता है। इसका इस्तेमाल पैदल यात्रियों के साथ ही साइकिल चालक भी नदी पार करने के लिए कर सकते हैं। माना जा रहा है कि अटल ब्रिज अहमदाबाद के लिए एक शानदार टूरिस्ट स्पॉट बनेगा। एलईडी रोशनी से सजाए गए इस पुल का डिजाइन काफी आकर्षक है।