गणेशोत्सव विविध धार्मिक संस्कृतिक अनुष्ठान हुए

in #wortheum2 years ago

वाराणसी। काशी में गणेशोत्सव के चौथे दिन शनिवार को विभिन्न पूजा स्थलों पर विविध धार्मिक एवं सांस्कृतिक अनुष्ठान हुए। इसके बाद स्पर्धाएं आयोजित की गईं।

नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल में प्रातः वेदमूर्ति वीरेश्वर नारायण दातार व पं हेमंत जोशी के आचार्यत्व में भगवान गणेश का पूजन और सहस्रनामार्चन हुआ।
सायं गणेश विद्या मंदिर कन्या इंटरमीडिएट कॉलेज का वार्षिकोत्सव आयुष मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र 'दयालु के मुख्य आथित्य में मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की पत्रिका ज्ञानगंगा के नवीन अंक का भी लोकार्पण हुआ। रात्रि में कनिष्ठ और वरिष्ठ पद्यगान प्रतियोगिता हुई। अगस्त्यकुंडा के शारदा भवन शास्त्र में संगोष्ठी हुई। मुख्य अतिथि प्रो.रामकिशोर त्रिपाठी रहे। गोष्ठी में पद्म अवार्डी प्रो.कमलाकांत त्रिपाठी, डा.शिवनाथ मिश्र का सम्मान हुआ। व्याकरण,न्याय व वेदान्त में छात्रों के बीच शास्त्रार्थ हुआ। अध्यक्षता संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.हरेराम त्रिपाठी ने की। श्री काशी मराठा गणेश उत्सव समिति की ओर से आसभैरो के अग्रवाल भवन में विराजमान लाल बाग का राजा की प्रतिमूर्ति की महाआरती मंत्री रविंद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने उतारी। शाम को गणेशजी पर केंद्रित फैंसी ड्रेस और डांस प्रतियोगिता हुई। अगस्त्युकंडा स्थित श्री गणेशोत्सव सेवा समिति की ओर से गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कंचन प्रजापति ने पहला, गोपाल साहनी और शिखा द्विवेदी ने दूसरा तथा शुभंकर दासगुप्ता ने तीसरा स्थान पाया। निधि समृद्धि और ऋषि मुखर्जी को सांत्वना पुरस्कार मिले।