सुरक्षा बलो को भीड़ नियंत्रण और मनोवैज्ञानिक को मिली ट्रेनिग, हाल ही में हुए बवाल के बाद

in #wortheum2 years ago

विस्तार

हाल के उग्र प्रदर्शनों से प्रभावित रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल को प्रशिक्षित करने के लिए मेरठ स्थित रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) एकेडमी फॉर पब्लिक ऑर्डर (आरएपीओ) से संपर्क किया है।
रेलवे सुरक्षा बलों को भीड़ नियंत्रण, सार्वजनिक व्यवस्था प्रबंधन और भीड़ मनोविज्ञान में प्रशिक्षित किया जाएगा।

ऐसा पहली बार है जब रेलवे सुरक्षा बल को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल ही रेलवे की संपत्ति की रक्षा के लिए जिम्मेदार होते हैं।

रेलवे सुरक्षा बलों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू
कार्य अधिकारियों का कहना है कि रेलवे सुरक्षा बल को पिछले एक साल में कई मौकों पर भारी विरोध प्रदर्शन करने वाली भीड़ का सामना करना पड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि अकादमी में सोमवार को 182 कर्मियों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू हुआ।

संस्थान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, आरएपीओ में हमने संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए तैनात राज्य पुलिस और बीएसएफ जवानों को प्रशिक्षित किया है और हम कर्मियों को उनके संगठनों से अनुरोध प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षित करते हैं। हमें रेलवे से एक अनुरोध प्राप्त हुआ है और हमने उनके पुरुषों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। हम मुख्य रूप से प्रशिक्षण कर्मियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सार्वजनिक व्यवस्था और गैर-घातक हथियारों के उपयोग को कैसे बनाए रखा जाए। हम वैश्विक और घरेलू मामलों के अध्ययन पर चर्चा करते हैं और भीड़ के मनोविज्ञान का भी विश्लेषण करते हैं।

उन्होंने बताया कि संस्थान में इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि रेलवे परिसर में भीड़ को कैसे नियंत्रित किया जाए और नुकसान को कैसे रोका जाए।

बता दें कि हाल में अग्निपथ योजना, किसान आंदोलन, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), छात्रों के आंदोलन के चलते रेलवे को भारी नुकसान हुआ है। अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद कई ट्रेनों को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी थी।

पाठ्यक्रम के कार्यक्रम के दौरान कर्मियों को भीड़ नियंत्रण, सार्वजनिक व्यवस्था प्रबंधन, भीड़ मनोविज्ञान, पुलिस बनाम सार्वजनिक व्यवहार, सांप्रदायिक सद्भाव, अग्निशमन उपकरण, नए युग के हथियार, दंगा जैसे विशेष वाहनों में प्रशिक्षित किया जाएगा।

इसके अलावा, सभी प्रशिक्षुओं को कम घातक हथियारों और युद्ध सामग्री के व्यावहारिक फायरिंग एक्सपोजर देने के लिए फायरिंग रेंज में भी ले जाया जाएगा।

रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों और मंडलों से चुने गए प्रशिक्षु
इन प्रशिक्षुओं को विशेष रूप से दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, तिनसुकिया, हावड़ा, हैदराबाद, गोरखपुर, गुवाहाटी, कोलकाता, जयपुर, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम और मुंबई से रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों और मंडलों से चुना गया है।

आरएपीओ, गृह मंत्रालय के तहत एक संस्थान है और देश में एकमात्र दंगा नियंत्रण और सार्वजनिक व्यवस्था प्रबंधन संस्थान है, जिसके प्रमुख पुलिस उप महानिरीक्षक अखिलेश कुमार सिंह हैं।Screenshot_2022_0704_221843.jpg