वाराणसी : विश्वनाथ धाम में मुमुक्ष भवन वृद्धजनों को समर्पित

in #wortheum2 years ago

वाराणसी : मंगलवार को विश्वनाथ धाम में नव निर्मित मुमुक्ष भवन वृद्धजनों को समर्पित कर दिया गया । विभिन्न प्रांतों से आए छ: वृद्धजनों की माल्यार्पण , तिलक , आरती कर अगवानी की गई । श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की ओर से विधि - विधान से पूजन -अर्चन कर इसका शुभारम्भ किया गया । विश्वनाथ धाम सुन्दरी करण और विस्तार में गंगा के किनारे मुमुक्ष भवन का निर्माण किया गया है जिसे 1161वर्ग मीटर में दो तल में बनाया गया है । अभी छ: बेड से सेवा शुरू की जा रही है,पर इसकी क्षमता 36 बेड की है । इसके संचालन की जिम्मेदारी उदयपुर के तारा संस्थान को दी गई है । यह संस्थान उदयपुर में दो और प्रयागराज में एक वृद्धाश्रम पहले से ही संचालित कर रहा है संस्थान के सीईओ दीपेश मित्तल ने अवगत कराया कि मुमुक्ष भवन की सेवाएं नि: शुल्क हैं।
वाराणसी में दो मुमुक्ष भवन पहले से अस्सी और गोदौलिया मैं है । अस्सी पर तो वृद्धजन भी रह सकते हैं, जबकि गोदौलिया पर मोक्ष प्राप्ति के लिए 15 दिनों तक रहने की सुविधा है । स्वास्थ्य सुधार होने पर घर भेज दिया जाता है और हालत ख़राब होने पर समय बढ़ा दिया जाता है ।
नए बने मुमुक्ष भवन में भोजन व दवा - चिकित्सा के साथ ही पूजन - अनुष्ठान,भजन - कीर्तन और कथा आदि सुनाने की भरपूर व्यवस्था है ।