वैष्णो देवी यात्रा के समीप वन में लगी आग, यात्रा सुचारू

in #wortheum2 years ago

IMG-20220331-WA0008.jpgकटड़ा। विश्व प्रसिद्ध तीर्थस्थली मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर बैटरी कार मार्ग के देवी द्वार क्षेत्र के समीप वन क्षेत्र में एकाएक संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही श्राइन बोर्ड प्रशासन, दमकल विभाग, पुलिस विभाग, आपदा प्रबंधन दल भी मौके पर पहुंच गए और आग पर काफी मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया। फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

वीरवार सुबह करीब 11:30 बजे मां वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर देवी द्वार क्षेत्र के समीप पहाड़ियों से एकाएक धुआं निकलता हुआ दिखा। हालांकि इस आगजनी की घटना को लेकर मां वैष्णो देवी यात्रा पर फिलहाल कोई असर नहीं है जबकि आग से निकलने धुएं के कारण श्रद्धालुओं को थोड़ी असुविधा का सामना करना पड़ा।
आग सड़क मार्ग जहां कई अन्य जगह पर न फैले जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन, दमकल विभाग, आपदा प्रबंधन दल, पुलिस विभाग आदि के अधिकारी व जवान आग को बुझाने में जुट गए। हालांकि जानकारों का मानना है कि या तो आग लगने की घटना किसी व्यक्ति द्वारा सिगरेट बीड़ी आदि फेंकने से हो सकती है या फिर लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण भी पहाड़ों पर आगजनी की घटनाएं देखने को मिलती हैं।
इस आगजनी की घटना ने करीब 200 से 300 मीटर वन क्षेत्र अपने कब्जे में ले लिया है। हालांकि अधिकारियों के साथ ही जवान आग को बुझाने को लेकर पूरी तरह से जुट गए हैं। परंतु लगातार चल रही तेज हवाएं कठिनाइयां पैदा की लेकिन तीन घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। फिलहाल इस आगजनी की घटनाओं के बावजूद मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुचारू है। श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ निरंतर मा वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं।