एहतियाती खुराक के खरीदार नहीं, पूनावाला बोले- दिसंबर 2021 से बंद कर दिया है कोविशील्ड का उत्पादन

in #wortheum2 years ago

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने बताया कि एसआईआई ने दिसंबर 2021 से कोविशील्ड टीके का उत्पादन बंद कर दिया है और उस समय उपलब्ध कुल भंडार में से लगभग दस करोड़ खुराक के इस्तेमाल की अवधि समाप्त हो चुकी है।

कोविशील्ड का उत्पादन किया बंद

पुणे में विकासशील देश टीका निर्माता नेटवर्क (डीसीवीएमएन) की सालाना आम बैठक से इतर संवाददाताओं से बातचीत में पूनावाला ने कहा कि एहतियाती खुराक की कोई मांग नहीं है, क्योंकि लोग महामारी से तंग आ चुके हैं और उनमें टीकाकरण को लेकर उदासीनता आ गई है। कोविशील्ड टीके से जुड़ी अद्यतन जानकारी के बारे में पूछे जाने पर पूनावाला ने कहा, “दिसंबर 2021 से हमने उत्पादन (कोविशील्ड का) बंद कर दिया। हमारे पास उस समय करोड़ों टीकों का भंडार था, जिनमें से दस करोड़ खुराक के इस्तेमाल की अवधि समाप्त हो चुकी है।”

कोवोवैक्स को अगले दो हफ्तों में मंजूरी मिल सकती है

उन्होंने कहा कि एसआईआई के टीकों की मिश्रित खुराक लगाने की अनुमति है। पूनावाला ने कहा, “अब कोवोवैक्स को अगले दो हफ्तों में मंजूरी दी जा सकती है। ऐसे में मुझे लगता है कि वे संभवत: एहतियाती टीकों की मिश्रित खुराक लगाने की इजाजत दे देंगे और उन्हें ऐसा करना भी चाहिए। अगर डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) इसकी मंजूरी देता है तो संभवत: भारतीय नियामक भी अनुमति प्रदान कर देगा और उसे ऐसा करना भी चाहिए।” उन्होंने कहा, “हालांकि, मौजूदा समय में एहतियाती खुराक की कोई मांग नहीं है। आमतौर पर एहतियाती खुराकों को लेकर उदासीनता है। लोग कोविड-19 और टीकों से तंग आ चुके हैं। ईमानदारी से कहूं तो मैं भी इससे तंग आ चुका हूं। हम सब तंग आ चुके हैं।”